कभी प्रेग्‍नेंसी के कारण लेने वाली थी संन्‍यास, अब बच्‍चे के साथ वर्ल्‍ड कप की तैयारी कर रही पाकिस्‍तान की कप्‍तान


नई दिल्ली. 13 महीने पहले प्रेग्नेंसी के कारण पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) क्रिकेट से संन्यास लेने वालीं थी. लेकिन अब वो मार्च में न्यूजीलैंड में होने वाले महिला विश्व कप (Women ODI World Cup 2022) में पाकिस्तान की कमान संभालेंगी. मां बनने के बाद क्रिकेट मैदान पर उनकी वापसी सिर्फ पाकिस्तान की महिला क्रिकेटरों के लिए ही नहीं, बल्कि हर देश की खिलाड़ी के लिए प्रेरणा बन सकती है.

परिवार का सपोर्ट, खेल के लिए प्यार के अलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की एक पॉलिसी भी बिस्माह के मैदान पर लौटने की वजहों में शामिल है. दरअसल, पीसीबी ने पिछले साल खिलाड़ियों के लिए पेरेंटल सपोर्ट पॉलिसी लागू की थी. इस पॉलिसी का फायदा पाने वाली बिस्माह पहली क्रिकेटर हैं. पीसीबी की इस पॉलिसी के तहत खिलाड़ी को 12 महीने की पेड लीव और कॉन्ट्रैक्ट एक्सटेंशन की गारंटी मिलती है.

बिस्माह ने रॉयटर्स से कहा, “पिछले साल मुझे क्रिकेट में अपने भविष्य को लेकर कुछ नहीं पता था. मुझे लगा कि अब मेरा करियर खत्म हो जाएगा. तब मैंने पीसीबी मैनेजमेंट, कोच डेविड हैंप से बात की. उन्होंने मुझसे कहा कि आप वापसी कर सकती हैं. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में मां बनने के बाद महिला क्रिकेटर मैदान में वापसी कर चुकी हैं.”

बिस्माह बेटी के साथ वर्ल्ड कप तैयारी कर रहीं
कोच और पीसीबी से मिले भरोसे के बाद अब बिस्माह बच्चे के साथ वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गईं हैं. वो पिछले साल अगस्त में एक बेटी की मां बनीं थीं. उन्होंने कहा, “इस पॉलिसी के बिना मैं शायद क्रिकेट छोड़ चुकी होती. अब मैं अपनी बेटी के साथ वर्ल्ड कप खेलने जा सकती हूं. उसकी देखभाल करने के लिए मेरी मां भी रहेंगी और यह जानते हुए कि बेटी महफूज हाथों में है, मैं क्रिकेट पर पूरा ध्यान दे सकती हूं. मेरी वापसी में पति का रोल भी काफी अहम है. वो लगातार मुझसे कहते रहे कि मैं मां बनने के बाद भी क्रिकेट मैदान पर वापसी कर सकती हूं और दूसरों के लिए प्रेरणा बन सकती हूं.”

पाकिस्तान का पहला मैच भारत से
बता दें कि महिला विश्व कप में पाकिस्तान का पहला मुकाबला 6 मार्च को भारत (IND vs PAK) से माउंट माउंगनुई में है. इसके लिए कराची में टीम का 10 दिवसीय कैंप लगा है. पाकिस्तान अब तक वर्ल्ड कप नहीं जीता है. ऐसे में इस बार कप्तान बिस्माह की नजर इस पर है.

उन्होंने कहा कि, “अगर हम सेमीफाइनल में पहुंचते हैं तो हमारे लिए यह बड़ी उपलब्धि होगी. अतीत में हमने व्यक्तिगत स्तर पर अच्छा खेल दिखाया है. लेकिन एक टीम के नाते हमें कामयाबी नहीं मिली है. इस पर टीम अच्छी है और उम्मीद है कि हम सेमीफाइनल में पहुंचने की पूरी कोशिश करेंगे.”

U19 World Cup: …तो भारत पांचवीं बार बनेगा वर्ल्ड चैम्पियन, दिल्ली से निकलेगा जीत का रास्ता!

बिस्माह ने 15 साल की उम्र में डेब्यू किया था
बिस्माह पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक वनडे खेलने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं. 15 साल की उम्र में पाकिस्तान के लिए डेब्यू करने वालीं बिस्माह ने 108 वनडे में 2602 रन बनाए हैं. उन्होंने वनडे में 14 फिफ्टी जड़ी है. उन्होंने 108 टी20 मैच भी खेले ,हैं जिसमें 2225 रन बनाए हैं और 36 विकेट लिए हैं.

Tags: Icc world cup, India, Pakistan, Women cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks