हमने 4-5 धमाकों की आवाज सुनी, मेरे दोस्त रो रहे थे- यूक्रेन में फंसे छात्र ने बताए हालात


नई दिल्ली. यूक्रेन (Ukraine-Russia War) में गुरुवार सुबह को भारतीय छात्र जुनैद खान किराने का सामान खरीद रहे थे, तब उसने धमाका सुना. तनाव बढ़ने के बाद खान को पता चला कि यूक्रेन के एयरस्पेस बंद किए जाने के बाद भारत के लिए फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं. एनडीटीवी से बातचीत में जुनैद ने यूक्रेन के विन्नित्सिया शहर से बताया, “जब मैंने कीव में अपने दोस्तों से बात की, तो मुझे चार या पांच धमाकों की आवाज सुनाई दी. वे दहशत में थे और रो रहे थे.”

जुनैद ने बताया, “मैं वास्तव में ये उम्मीद करता हूं कि भारतीयों को निकाला जाएगा. मुझे नहीं पता कि क्या आप यह जानते हैं लेकिन यूक्रेन के दो प्रमुख शहरों को रूसी सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है. हम वास्तव में डरे हुए हैं…गश्ती चल रही है.”

इसके बाद उन्होंने मदद के लिए भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Ukraine) से संपर्क करने की कोशिश की. जुनैद ने कहा, “जिस भारतीय दूतावास के नंबर पर हम कॉल करते थे, वह हमें बताए बिना ही बदल दिया गया. भारतीय दूतावास कीव से ल’विव में ट्रांसफर कर दिया गया.”

ये भी पढ़ें- वो 5 बड़ी वजहें, जिससे रूस होने लगा यूक्रेन से नाराज, हालात युद्ध तक पहुंच गए

हवाई अड्डे से निकाले गए छात्र
इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने गुरुवार सुबह राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित संबोधन में यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश दिया था. इसके बाद जुनैद के दोस्त, जो आज सुबह कीव हवाई अड्डे पर अपनी फ्लाइट का इंतजार कर रहे थे उन्हें वापस भेज दिया. उन्होंने कहा, “मेरे कुछ दोस्त अपनी फ्लाइट पकड़ने के लिए कीव गए थे. उन्हें निकाल लिया गया था लेकिन उनका सारा सामान हवाई अड्डे पर रख लिया गया.”

यूक्रेन में भारत के राजदूत ने फंसे हुए लोगों से की ये अपील
वहीं यूक्रेन में भारत के राजदूत ने गुरुवार को उस देश में भारतीयों से अपील की कि वे वर्तमान स्थिति का सामना शांत रहकर और धैर्य के साथ करें. पार्थ सत्पथी ने यूक्रेन में भारतीयों के लिए जारी एक संदेश में कहा कि स्थिति ‘‘अत्यधिक तनावपूर्ण और बहुत अनिश्चित’’ है और यह बहुत चिंता का कारण बन रही है. उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय और दूतावास इस कठिन परिस्थिति का समाधान खोजने के लिए ‘मिशन मोड’ पर काम कर रहे हैं.

वर्तमान में 20,000 भारतीय यूक्रेन में हैं जिनमें अधिकतर छात्र हैं.

Tags: Russia, Ukraine, Vladimir Putin



Source link

Enable Notifications OK No thanks