दिल्ली में मौसम ने ली करवट : पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म, छाया कोहरा, यलो अलर्ट है आज


पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म होने की वजह से राजधानी में मौसम करवट लेने लगा है। दिल्ली के कई इलाकों में तड़के से ही गहरा कोहरा छाया हुआ है। इस कारण दृश्यता खासी कम हो गई है। एनसीआर में कल देर रात और आज तड़के से ही कोहरा छाया हुआ है। 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा चंडीगढ़ दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाया रहेगा। साथ ही देश के इन हिस्सों में ठंड भी काफी होगी।

मौसम विभाग ने कल मध्यम से घना कोहरा छाए रहने के साथ यलो अलर्ट जारी किया था और साथ ही कहा था कि सप्ताह के अंत तक मौसम साफ होने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों ने दिनभर बादल छाए रहने के साथ सूरज और बादलों के बीच आंखमिचौली का खेल चलने का पूर्वानुमान जताया है।

स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म हो गई है। इस वजह से अब दिल्ली का मौसम खुलेगा व धूप निकलेगी। आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। आगामी नौ फरवरी को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए बारिश की संभावना जताई थी। इस बीच सुबह साढ़े आठ बजे तक 1.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। 

सुबह करीब 11 बजे तक सूरज बादल के पीछे छीपा रहा और मध्यम रफ्तार से हवाएं चली। हालांकि, दोपहर में सूरज और बादलों के बीच लुकाछीपी चलती रही। इस वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से पांच कम 18 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अधिक 10.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हवा में नमी का स्तर 62 से 97 फीसदी रहा। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में सुबह मध्यम से लेकर घना कोहरा छाया रह सकता है। दिनभर बादल छाए रहने के साथ अधिकतम तापमान 19 व न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड होने का पूर्वानुमान है। 

गौरतलब है कि बृहस्पतिवार का दिन बीते 19 सालों में फरवरी में सबसे ठंडा रिकॉर्ड किया गया था। दिनभर बादल छाए रहने की वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से आठ कम 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा था। इससे पहले 2003 में 14.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पारा दर्ज हुआ था।  

बारिश ने धोया दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण

एक दिन की बारिश ने दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण को धो दिया है। बीते 24 घंटे में हवा बहुत खराब श्रेणी से खिसक कर औसत श्रेणी में आ गई है। वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में वेंटिलेशन इंडेक्स कम होने की वजह से हवा की सेहत खराब से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 152 रहा। इसके अलावा फरीदाबाद का 171, गाजियाबाद का 122, ग्रेटर नोएडा का 120, गुरुग्राम का 174 व नोएडा का 117 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड की गई है। एक दिन पहले दिल्ली का एक्यूआई 321 रहा था। 

वायु मानक संस्था सफर के मुताबिक, बृहस्पतिवार को हुई बारिश की वजह से प्रदूषक बारिश की बूंदों के साथ मिलकर धरती की सतह पर आ गए। इस वजह से एक्यूआई में गिरावट दर्ज हुई है। अगले 24 घंटे में वेंटिलेशन इंडेक्स कम होने की वजह से वायु गुणवत्ता बिगड़ सकती है। शुक्रवार को हवा में पीएम 10 का स्तर 105 व पीएम 2.5 का स्तर 70 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकॉर्ड किया गया। 



image Source

Enable Notifications OK No thanks