क्या खरीदना चाहते हैं मिड साइज SUV? देख लीजिए सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों की लिस्ट और खासियत


Top 5 SUV in India: भारत में SUVs यानी स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ रही है. लोग अब छोटी गाड़ियों की तुलना में एसयूवी लेना पसंद कर रहे हैं. इस समय टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर जैसे कार निर्माता इस सेगमेंट में बिक्री के मामले में सबसे आगे हैं. पिछले महीने के बिक्री आंकड़ों के अनुसार, दोनों कार निर्माताओं के पास भारत में बिकने वाली शीर्ष 5 एसयूवी में से प्रत्येक में कम से कम दो मॉडल थे. किआ इंडिया बिक्री के मामले में देश में एसयूवी निर्माताओं में तीसरे स्थान पर है.

जो लोग नई एसयूवी खरीदने का प्लान बना रहे हैं, उन्हें भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 एसयूवी के बारे में देख लेना चाहिए. इन गाड़ियों में बेहतरीन लुक्स के साथ-साथ काफी अच्छे फीचर्स भी मिलते हैं.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

Tata Nexon
टाटा मोटर की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, जो इलेक्ट्रिक अवतार में भी आती है, पिछले कुछ महीनों से भारत में एसयूवी की दौड़ में सबसे आगे है. नेक्सन एसयूवी को पूरे भारत में जून में 14,295 लोगों ने खरीदा. पिछले महीने टाटा ने नेक्सन की 14,614 यूनिट बेची थी. नई जनरेशन की मारुति सुजुकी ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू के हालिया लॉन्च के साथ आने वाले दिनों में एसयूवी को और ज्यादा कॉम्पीटीशन का सामना करना पड़ सकता है. टोयोटा मोटर भी जल्द ही नई जनरेशन की अर्बन क्रूजर एसयूवी लॉन्च करने जा रही है.

Hyundai Creta
क्रेटा पिछले कुछ वर्षों में हुंडई मोटर का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा है. 2020 में ऑटो एक्सपो के दौरान नई पीढ़ी के मॉडल के लॉन्च के बाद से क्रेटा की बिक्री में कई गुना वृद्धि हुई है. जून में Hyundai ने SUV की 13,790 यूनिट्स बेची. क्रेटा की लोकप्रियता अधिक मांग के कारण लंबे वेटिंग पीरियड के बावजूद बरकरार है. हालांकि, टोयोटा अर्बन क्रूजर और मारुति विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी के आगामी लॉन्च के साथ क्रेटा आगे कुछ कठिन राह पर हो सकती है.

Tata Punch
टाटा मोटर्स की सबसे छोटी SUV Punch ने लॉन्च के बाद से शुरुआती महीनों में अपनी काबिलियत साबित की है. एक बार फिर से इसकी बिक्री में तेजी आई है. टाटा ने पिछले महीने पंच एसयूवी की 10,414 यूनिट बेचीं. Citroen 20 जुलाई को SUV-स्टाइल हैचबैक लॉन्च करेगी तो SUV को C3 में एक नया प्रतिद्वंद्वी मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

Hyundai Venue
हुंडई मोटर ने सब-कॉम्पैक्ट कैटेगरी में अपने SUV पोर्टफोलियो को मजबूत करने की कोशिश में नई जनरेशन वेन्यू लॉन्च की है. नए फीचर्स के साथ नए वेन्यू से आने वाले दिनों में इसकी बिक्री को बढ़ावा देने की उम्मीद है. हालांकि, जून में बिक्री के मामले में पुराना मॉडल ज्यादा खराब नहीं रहा. Hyundai ने पिछले महीने Venue की 10,321 यूनिट्स की बिक्री की थी.

Kia Seltos
लिस्ट में पांचवें नंबर पर फिर से एक कोरियाई कार निर्माता किआ है. किआ की प्रमुख कॉम्पैक्ट एसयूवी सेल्टोस सेगमेंट में खरीदारों के बीच एक मजबूत पसंदीदा बनी हुई है. किआ ने पिछले महीने सेल्टोस की 8,388 यूनिट बेची, जबकि पिछले साल इसी महीने में 8,549 यूनिट्स की बिक्री हुई थी.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, SUV

image Source

Enable Notifications OK No thanks