Mutual Fund की दुनिया के पोस्टर ब्वॉय फंड मैनेजर प्रशान्त जैन का उत्तराधिकारी किसे बनाएगी HDFC AMC, क्या है प्लान?


हाइलाइट्स

म्यूचुअल फंड की दुनिया में प्रशान्त जैन ऐसा नाम हैं जिनका रिप्लेसमेंट काफी मुश्किल माना जाता है.
चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर प्रशान्त जैन ने 22 जुलाई 2022 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.
एचडीएफसी एमएफ की टॉप तीनों फंड का मैनेजमेंट प्रशान्त ही देखते थे.

HDFC AMC: म्यूचुअल फंड के फंड मैनेजरों की दुनिया में प्रशान्त जैन सबसे चर्चित नामों में से एक हैं. या यूं कहिए कि प्रशान्त म्यूचुअल फंड की दुनिया के पोस्टर ब्वॉय माने जाते हैं. एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (HDFC Asset Management Co Ltd) के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर प्रशान्त जैन ने 22 जुलाई 2022 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. वह 54 साल के थे.

म्यूचुअल फंड की दुनिया में प्रशान्त जैन ऐसा नाम हैं जिनका रिप्लेसमेंट काफी मुश्किल माना जाता है. 28 साल से इंडस्ट्री में सक्रिय प्रशान्त, सबसे सफल फंड मैनेजरों में से एक हैं. एचडीएफसी एमसी के सामने अब यह सबसे बड़ी चुनौती है कि प्रशान्त द्वारा संभाले जा रहे फंड की जिम्मेदारी किसे दी जाए.

यह भी पढ़ें- Mutual Fund: तीन फंड्स ने 7 साल में थोड़ा-थोड़ा निवेश करने वालों को भी बना दिया लखपति

शानदार रिटर्न का रिकॉर्ड
एचडीएफसी एएमसी 26 इक्विटी फंड के साथ भारत का तीसरा सबसे बड़ा फंड हाउस है. कंपनी के सबसे अहम फंड प्रशान्त ही देखते थे और उन्होंने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, एचडीएफसी एमएफ की टॉप तीनों फंड का मैनेजमेंट प्रशान्त ही देखते थे. जैन द्वारा मैनेज की जाने वाली HDFC Flexi Cap Fund, HDFC Top 100 और HDFC Balanced Advantage Fund निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं.

कई नामों पर विचार
एचडीएफसी एएमसी इंडस्ट्री के कई नामों पर विचार कर रही है. चिराग सीतलवाड़, जो वर्तमान में एक वरिष्ठ इक्विटी फंड मैनेजर हैं और 2007 से फंड हाउस के साथ हैं, इक्विटी के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे. फंड हाउस के सबसे वरिष्ठ फिक्स्ड इनकम फंड मैनेजर शोभित मेहरोत्रा फिक्स्ड इनकम फंड के प्रमुख के रूप में पदभार संभालेंगे.

यह भी पढ़ें- Zomato की हालत देख राकेश झुनझुनवाला की बात याद आती है… स्टॉक 50 रु के नीचे, एक लाख करोड़ की मार्केट कैप साफ

कौन सा फंड किसको मिलेगा
बताया जा रहा है कि कंपनी ने रोशी जैन से भी संपर्क किया. वह HDFC Flexi Cap Fund को मैनेज कर सकती हैं. राहुल बजाज को HDFC Top 100 की जिम्मेदारी दी जा सकती है. HDFC Balanced Advantage Fund को गोपाल अग्रवाल, अनिल बांबुले और श्रीराम मूर्ति मिलकर करेंगे.

एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड सबसे अहम
कंपनी की कुल इक्विटी संपत्ति का लगभग 71 प्रतिशत इसके 5 सबसे बड़े इक्विटी फंडों के पास है. एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, 43,079 करोड़ रुपये के फंड के साथ कंपनी की सबसे बड़ी इक्विटी योजना है.

प्रमुख नाम गोपाल अग्रवाल
एचडीएफसी एएमसी ने 2020 से अपनी फंड टीम 4 नए फंड मैनेजर जोड़ हैं. इनमें सबसे प्रमुख नाम गोपाल अग्रवाल का है, जो पहले सीआईओ – इक्विटी और मिरे एसेट ग्लोबल इन्वेस्टमेंट्स (इंडिया) के मुख्य रणनीतिकार थे. अग्रवाल ने मिराए में करीब 10 साल बिताए थे. कुछ समय के लिए वे टाटा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड और डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स में भी रहे.

अग्रवाल मिरे में टीम के सबसे पुराने सदस्यों में से थे और 2008 के क्रेडिट संकट के बाद फंड हाउस के लगभग ढह जाने के बाद कंपनी की किस्मत बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Tags: Business news in hindi, HDFC, Mutual fund investors, Mutual funds

image Source

Enable Notifications OK No thanks