Stock Market : चुनाव नतीजों से पहले झूम उठा बाजार, सेंसेक्‍स में 1,600 अंकों की तेजी


नई दिल्‍ली. यूपी सहित पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों (Assembly election in five State) के नतीजों से पहले ही निवेशक उत्‍साह से भर उठे. बृहस्‍पतिवार को बाजार खुलते ही जमकर खरीदारी शुरू हो गई और सेंसेक्‍स में करीब 1,600 अंकों का बड़ा उछाल दिखा.

बीएसई पर सुबह कारोबार की शुरुआत बड़ी बढ़त के साथ हुई. सेंसेक्‍स 1,595 अंकों की तेजी के साथ 56,242 पर खुला, जबकि निफ्टी ने 412 अंकों की तेजी के साथ 16,757 पर ट्रेडिंग शुरू की. चुनावी मतगणना के शुरुआती रुझानों से ही निवेशकों जमकर दांव लगाना शुरू कर दिया. हालांकि, बाद में निवेश थोड़ा सतर्क नजर आए.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: मतगणना से पहले यूपी में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, पंप पर पहुंचने से पहले चेक करें नया रेट

सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 1,114 अंकों की तेजी के साथ 55,761 पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 313 अंकों की बढ़त के साथ 16,658 पर ट्रेडिंग कर रहा था. पिछले दो दिनों से दोनों ही एक्‍सचेंज पर बड़ी तेजी दिख रही है.

निवेशक यहां लगा रहे जमकर दांव
निवेशकों ने आज भी बैंकिंग और ऑटो शेयरों पर जमकर दांव लगाया. निफ्टी पर Tata Motors, Asian Paints, HUL, Axis Bank और SBI में सबसे ज्‍यादा तेजी दिख रही है. हालांकि, ONGC, Coal India, Hindalco, Tata Steel और JSW Steel के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें – PM Modi ने दिया मंत्र, तेज विकास के लिए इन सेक्‍टर्स को जमकर लोन बांटें बैंक, जानें पूरी डिटेल

सस्‍ते क्रूड का दिखा असर
ब्रेंट क्रूड (Brent crude) के भाव जितनी तेजी से ऊपर गए थे, उतनी ही रफ्तार से नीचे भी आ रहे हैं. ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड के भाव 13.2 फीसदी यानी 16.84 डॉलर घटकर 111.14 डॉलर प्रति बैरल के भाव पहुंच गए हैं. यह अप्रैल, 2021 के बाद क्रूड के भाव में सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट है. अमेरिकी क्रूड भी 15.44 डॉलर घटकर 108.70 डॉलर प्रति बैरल के भाव आ गया. इसका बाजार सेंटिमेंट पर गहरा असर पड़ा है.

एशियाई बाजारों में भी तेजी कायम
एशिया के अधिकतर बाजार आज तेज बढ़त पर खुले हैं. सिंगापुर के एक्‍सचेंज पर 1.67 फीसदी की तेजी दिखी तो जापान का निक्‍केई 3.39 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा है. ताइवान के शेयर बाजार में 2.17 फीसदी और दक्षिण कोरिया में 2.04 फीसदी का उछाल दिख रहा है. चीन का शंघाई कंपोजिट भी 1.71 फीसदी तेजी के साथ खुला है.

Tags: Sensex, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks