Stock Market : खुशखबरी! बाजार में तेजी से आज 56 हजार पार कर जाएगा सेंसेक्‍स, जानें कौन से फैक्‍टर दिखाएंगे दम


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में गिरावट का सिलसिला आज टूट सकता है. एक्‍सपर्ट के मुताबिक ग्‍लोबल फैक्‍टर के दबाव के बावजूद निवेशक आज खरीदारी कर सकते हैं.

सेंसेक्‍स बुधवार को एक बार फिर 778 अंक टूटकर 55,469 पर निफ्टी 188 अंक गिरकर 16,606 पर पहुंच गया था, लेकिन बृहस्‍पतिवार को वापसी की पूरी उम्‍मीद है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज निवेशकों का पॉजिटिव मूड दिख रहा और सेंसेक्‍स फिर 56 हजार के पार जा सकता है. कई ऐसे फैक्‍टर हैं जो बाजार के सेंटीमेंट को आज पॉजिटिव रखने में मददगार होंगे.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: कच्‍चे तेल के दबाव से भारत में भी बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, क्‍या है आपके शहर का नया रेट?

बड़ी गिरावट से उबरे अमेरिकी-यूरोपीय बाजार
अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर बुधवार को बड़ी बढ़त दिखी और 1.62 फीसदी उछाल के साथ बंद हुआ. यूरोपीय बाजार भी हरे निशान पर रहे. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.69 फीसदी, फ्रांस का 1.59 फीसदी और ब्रिटेन का 1.26 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ. यूरोप के दरवाजे पर चल रहे युद्ध के बावजूद इन बाजारों में तेजी का एशिया में भी बड़ा असर दिखा.

एशियाई बाजारों में दिखी तेजी
एशिया के ज्‍यादातर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बृहस्‍पतिवार को तेजी का रुख दिखा. सिंगापुर के दोनों एक्‍सचेंज 0.21 फीसदी और 0.82 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे. जापान का निक्‍केई भी 0.78 फीसदी उछाल पर था. इसके अलावा ताइवान के शेयर बाजार में 0.76 फीसदी और दक्षिण कोरिया का बाजार 1 फीसदी उछाल पर कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें – 90 दिन में Crude 70% बढ़कर 110 डॉलर के पार, अब पड़ेगी 7 तरफ से मार, जानें आप पर क्‍या असर?

घरेलू निवेशकों का पॉजिटिव रुख दिलाएगा बढ़त
भारतीय पूंजी बाजार से विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) की निकासी लगातार जारी है. भूराजनैतिक तनावों (geopolitical tensions) के बीच FII ने बुधवार को 4,338.94 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. वहीं, घरेलू निवेशकों ने 3,061.70 करोड़ के शेयर खरीदकर बाजार को कुछ हद तक थाम लिया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि घरेलू निवेशक आज भी खरीदारी पर जोर देंगे.

Tags: Nifty, Sensex, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks