डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसा होना चाहिए ब्रेकफास्ट? डाइटिशियन से जानें जरूरी टिप्स


हाइलाइट्स

ब्रेकफास्ट में हेल्दी फैट और मीडियम प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए.
टमाटर, प्याज और गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां सेहत केलिए फायदेमंद होती हैं.

Best Foods for Diabetes Patient: सभी लोगों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बेहद जरूरी होता है. अच्छा ब्रेकफास्ट हमें दिनभर एनर्जी से भरपूर रखता है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व देता है. इससे पूरे दिन ग्लूकोज मैनेज  रहता है. अगर आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो ब्रेकफास्ट बेहद सोच समझकर ही चुनना चाहिए. जानकारी के अभाव में कुछ लोग ऐसे फूड खा लेते हैं, जिससे परेशानियां बढ़ जाती हैं. आज डाइटिशियन से जानेंगे कि डायबिटीज के मरीजों को अपने ब्रेकफास्ट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए ताकि उन्हें शुगर लेवल को लेकर परेशानी न हो.

यह भी पढ़ेंः ‘प्लांट बेस्ड मीट’ हेल्थ के लिए एनिमल मीट से ज्यादा फायदेमंद? 

ऐसा होना चाहिए ब्रेकफास्ट
डाइटिशियन पूनम दुनेजा कहती हैं कि डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों को ब्रेकफास्ट में हेल्दी फैट और मीडियम प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. यह ग्लाइसेमिक लोड को कम करने के लिए फायदेमंद होता है. रात के वक्त हमारा लिवर ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है और ब्रेकफास्ट में सही चीजें न लेने से परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे लोगों को ब्रेकफास्ट में प्रोसेस्ड सीरियल्स लेने से बचना चाहिए. अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

इन फूड्स का कर सकते हैं सेवन
पूनम दुनेजा के अनुसार डायबिटीज के मरीज अपने ब्रेकफास्ट में ओटमील, एवोकैडो टोस्ट, होल ग्रेन ब्रेड और एग ब्रेड शामिल कर सकते हैं. इन सभी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. प्लांट बेस्ड फैट के लिए जैतून का तेल, नट, बीज और नारियल ले सकते हैं. हेल्दी फैट्स और प्रोटीन प्राप्त करने के लिए नाश्ते में चिया और अलसी का हलवा, स्मोक्ड सैल्मन, क्रीम चीज़ और अखरोट की स्मूदी खाई जा सकती है. टोफू, सोया, अंडे, चना, नट और बीज प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं.

यह भी पढ़ेंः जिंदगी में अच्छे दोस्त बनाइए और कैंसर से छुटकारा पाइए ! 

फायदेमंद होती हैं ये सब्जियां
डाइटिशियन पूनम के मुताबिक बिना स्टार्च वाली सब्जियां, जैसे कि मिर्च, टमाटर, प्याज और विशेष रूप से गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. इसके अलावा अंडे, ग्रीक योगर्ट, रागी डोसा और रागी इडली, ओटमील डोसा, ओट्स स्मूदी, टोफू स्क्रैम्बल जैसी चीजें डाइट में शामिल की जा सकती हैं. अगर किसी तरह की परेशानी आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Tags: Diabetes, Health, Healthy Foods, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks