सब्जी मंडियों में महंगाई और बारिश की मार, कहां पहुंचे नींबू, धनिया, टमाटर, आलू, प्याज सहित अन्य हरी सब्जियों के दाम


नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की लोकल सब्जी मंडियों (Vegetables Market) में एक बार फिर से हरी सब्जियों (Green Vegetables Prices) के साथ-साथ आलू, प्याज और अन्य सब्जियों के दाम में भी बढ़ोतरी शुरू हो गई है. एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी आजादपुर (Azadpur Fruit Vegetable Market) में भी हरी सब्जियों के दामों में काफी उछाल आना शुरू हो गया है. बारिश और महंगाई (Rain and Inflation) दोनों कारणों से खासकर हरी सब्जियां महंगी होती जा रही हैं. हालांकि, टमाटर के दाम में गिरावट आई है.

आपको बता दें कि दूसरे राज्यों की मंडियों से आने के कारण दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. दिल्ली से सटे हरियाणा, राजस्थान और यूपी में बारिश के चलते खेतों में पानी जमा होने की वजह से लोकल सब्जियों की पैदावार में गिरावट आई है. कई जगह किसानों की हरी सब्जियों की फसल खराब हो गई है. इससे सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी शुरू हो गई है. खासकर हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से सब्जियां दिल्ली की मंडियों में आती हैं.

retail inflation, 7.01 percent, cpi inflation

बारिश और महंगाई दोनों कारणों से सब्जियां महंगी होती जा रही हैं.

दिल्ली की मंडियों में हरी सब्जियां हुई महंगी
आजादपुर मंडी से सब्जी ला कर बेचने वाले गणेश ने न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत कहते हैं, ‘बरसात व जलजमाव के चलते आजादपुर मंडी में सब्जियों की आवक पिछले कुछ दिनों से प्रभावित हो रही हैं, जिसके चलते हरी सब्जियों के दामों में तेजी आ गई है. एक सप्ताह पहले जो आवक थी, वह अब और घटती ही जा रही है. खासतौर पर हरी सब्जियों के दाम में काफी उछाल आ गया है. धनिया और मिर्च की कीमतें तो एकाएक बढ़ गई हैं. सब्जियों को लाने के लिए ट्रांसपोर्ट के पड़ने वाले किराए भाड़े के चलते सब्जियों के दामों में उछाल आया है. अभी सब्जियों के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है.

जानें धनिया की पत्ती और नींबू के दाम
आजादपुर मंडी में धनिया की पत्ती का थोक भाव पहले तकरीबन 38 रुपये प्रतिकिलो था. पहले धनिया का आवक 105 टन के आस-पास था, जो अब घट कर 30 टन के करीब रह गई है. इस वजह से धनिया की पत्ती के वर्तमान में थोक दाम 60 रुपये प्रतिकिलो तक जा पहुंचा हैं. इसी तरह टमाटर की आवक एक सप्ताह पहले तक 520 टन के करीब था, जो अब बढ़ कर तकरीबन 700 टन के करीब पहुंच गया है. इस वजग से टमाटर की कीमतें थोक भाव में 25 रुपये से घटकर 15 रुपये प्रतिकिलो के आसपास पहुंच गया है.

inflation, poors, food cost, retail inflation, wpi, job lost, pandemic, महंगाई, गरीबों पर मार, रोजगार, नौकरियों पर संकट

मंडियों में फिलहाल प्याज की आवक पहले से काफी बेहतर है, इस वजह से आपूर्ति में कोई भी कमी नहीं आई है.

आवक में क्यों हो रही है कमी
इसी तरह कुछ महीने पहले तक में 200-250 रूपये प्रतिकिलो बिकने वाला नींबू फिर से ऊंचाई छू सकता है. हालांकि, कुछ दिन से नींबू के दाम में काफी गिरावट आ गई थी, लेकिन एक बार फिर से नींबू के दाम बढ़ सकते हैं, क्योंकि आजादपुर मंडी में इसके आवक में कमी आ गई है. इस वजह से दोबारा एक बार फिर से नींबू के दामों में तेजी देखने को मिल रही है. कुछ दिन पहले तक आजादपुर मंडी में नींबू की आवक 335 टन के करीब थी और थोक दाम 30 रुपये प्रतिकिलो था, लेकिन वर्तमान में नींबू की आवक 305 टन तक जा पहुंची है, जिससे नींबू के थोक दामों में 10 रूपए का इजाफा हो गया है. फिलहाल आजादपुर मंडी में नींबू के दाम 40 रुपये प्रतिकिलो थोक में हैं.

ये भी पढ़ें: IAS रानी नागर ने अब अपने भाई पर ही लगाया रकम हड़पने का आरोप, क्यों हमेशा रहती हैं सुर्खियों में?

आजादपुर मंडी सहित देश के कई सब्जी मंडियों में कमोबेश स्थिति इसी तरह ही है. आलू, प्याज की आवक में फिलहाल कोई कमी नहीं आई है, लेकिन बारिश और ट्रांसपोर्टेशन की वजह से इनकी भी कीमतें बढ़ सकती हैं. देश के सब्जी मंडियों में अभी थोक में प्याज की कीमतें लगभग प्रति किलो 10 से 30 रुपये तक है. इसके साथ ही अभी तक टमाटर की कीमतों में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है, लेकिन मटर, गोभी, बैगन समेत अन्य सब्जियों की कीमतों में एक बार फिर से इजाफा शुरू हो गया है.

Tags: Delhi-NCR News, Inflation, Onion new rate, Vegetable market, Vegetables Price

image Source

Enable Notifications OK No thanks