क्या प्रेग्नेंसी में चावल खाना चाहिए? जानें प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सफेद या ब्राउन राइस क्या है हेल्दी


हाइलाइट्स

चावल में हेल्दी कार्ब्स होते हैं, जो शरीर को ताकत और मजबूती प्रदान करते हैं.
चावल को डाइट में शामिल करने से कई आवश्यक न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं.

प्रेग्नेंसी के पूरे 9 महीने हर महिला को कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है. ये सलाह आपके डॉक्टर से लेकर घर-परिवार, दोस्त सभी देते हैं. इस दौरान एंग्जायटी, टेंशन लेवल भी कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है. कई बार जी मिचलाने, उल्टी, थकान आदि महसूस होने पर महिलाओं को कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है. वहीं, दादी, नानी के जमाने से कई खाद्य पदार्थों को खाने से मनाही भी की जाती रही है. खासकर, पपीता खाने से प्रेग्नेंसी में मना किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि गर्भवती महिला के साथ ही पेट में पल रहे शिशु को भी पपीता नुकसान पहुंचा सकता है. पपीता चूंकि तासीर में गर्म होता है, इसलिए पहली तिमाही में इसे ना खाने की सलाह दी जाती है. इसी तरह प्रेग्नेंसी में चावल खाने को लेकर भी मिथ हैं. ऐसे में कई महिलाएं इन दिनों पूरी तरह से चावल खाना छोड़ देती हैं. आइए जानते हैं कि क्या प्रेग्नेंसी में चावल खाना चाहिए या नहीं?

इसे भी पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी में भिंडी खाना सुरक्षित? ये बातें जानकर आप हैरान रह जाएंगे

क्या प्रेग्नेंसी में चावल खा सकते हैं?

टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, गर्भवती के खानपान को लेकर कई तरह की मिथक मौजूद हैं, जिसके डर से अक्सर महिलाएं महत्वपूर्ण और पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करती हैं. गर्भावस्था में एक प्रेग्नेंट लेडी के लिए डाइट और प्रॉपर केयर सबसे ज़रूरी बातें हैं. इन दिनों शरीर को भरपूर पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है, ताकि बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से हो सके. अक्सर कुछ महिलाएं गर्भावस्था में चावल खाना छोड़ देती हैं, जो सही नहीं है. महिलाओं को लगता है कि चावल खाने से उनका वजन अधिक बढ़ जाएगा, जो प्रेग्नेंसी में जटिलताएं पैदा कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: क्या करें जब प्रेग्नेंसी में हीमोग्लोबिन कम हो जाए, जानें बढ़ाने के टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान डाइट में चावल शामिल करें या नहीं?

यदि आपको लगता है कि गर्भावस्था में चावल खाने से आपको किसी भी तरह का नुकसान होगा या आपका वजन अधिक बढ़ जाएगा तो ये डर अपने ख्याल से निकाल दें. आप सीमित मात्रा में चावल का सेवन कर सकती हैं. इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा. चावल को डाइट में शामिल करने से आपको कई आवश्यक न्यूट्रिएंट्स जैसे मैग्नीशियम प्राप्त होता है, जो बच्चे के कॉग्निटिव विकास के लिए ज़रूरी है. साथ ही इससे मां की सेहत भी अच्छी बनी रहती है.

कौन सा चावल खाएं?

अब सवाल ये उठता है कि वाइट चावल खाएं या ब्राउन राइस? तो आपको बता दें कि एक गर्भवती महिला के लिए सफेद और ब्राउन राइस दोनों ही फायदेमंद होते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि चावल में प्राकृतिक रूप से फाइबर, थियामिन, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम आदि होते हैं. ये सभी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. चावल में हेल्दी कार्ब्स होते हैं, जो शरीर को ताकत और मजबूती प्रदान करते हैं. ब्राउन राइस का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है.

अक्सर प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में ब्राउन राइस खाने से कब्ज से बचा जा सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस चावल में घुलनशील फाइबर भारी मात्रा में मौजूद होता है. ब्राउन राइस में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम मात्रा होता है. ऐसे में इसका सेवन जब सीमित मात्रा में किया जाए तो इंसुलिन रेगुलेशन सही तरीके से होता रहता है.

Tags: Health, Lifestyle, Pregnant Women

image Source

Enable Notifications OK No thanks