समय से पहले FD तुड़वाने पर किस बैंक में लगती है कितनी पेनल्टी? चेक कीजिए दरें


हाइलाइट्स

डेट (Debt) निवेशकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एक अच्छा विकल्प है.
मेच्योरिट से पहले FD में से पैसा निकालने से पहले पेनल्टी लगती है.
इसे लेकर अलग-अलग बैंकों के नियम भी अलग-अलग हैं.

नई दिल्ली. पूर्व निर्धारित समयावधि में अच्छी पूंजी चाहने वाले डेट (Debt) निवेशकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एक अच्छा विकल्प है. एक निश्चित ब्याज दर के साथ, बैंक FD 7 दिनों से लेकर 10 वर्षों तक कराई जा सकती है. परंतु इन पर अलग-अलग नियम व शर्तें लागू होती हैं. सबसे जरूरी शर्त जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है, वह है FD की प्री-मेच्योरिटी पर कितनी पेनल्टी लगेगी.

इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता कि किसी व्यक्ति को किसी भी वक्त पैसे की जरूरत हो सकती है. यदि कोई FD में से मेच्योर होने से पहले पैसे निकालता है तो उसे कुछ पेनल्टी भरनी पड़ती है. बैंक निश्चित समय से पहले फिक्स्ड डिपॉजिट से पैसा निकालने पर जो जुर्माना लगाते हैं, उसे FD पर दी जाने वाली ब्याज में से काट लिया जाता है.

ये भी पढ़ें – SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

एसबीआई पेनल्टी रेट्स
यदि आपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में FD कराई है और आप उसे निश्चित समय से पहले निकालना चाहते हैं तो उसके लिए अलग-अलग शर्तें हैं. यदि आपकी FD 5 लाख रुपये तक की है तो इसके प्री-मेच्योर विद्ड्रॉल पर 0.50 फीसदी (सभी अवधियों के लिए) लगता है. यदि 5 लाख से ऊपर की FD है तो इस पर 1 फीसदी (सभी अवधियों पर) की पेनल्टी लगती है. SBI ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि डिपॉजिट के समय पर चल रही दर से 0.50% या 1% तक का ब्याज या अनुबंधित दर से 0.50% या 1%, में से जो भी कम होगा, वह लागू होगा.

FD पर HDFC बैंक के पेनल्टी रेट्स
बैंक ने अपनी बेवसाइट पर बताया है कि FD को समय से पहने निकालने पर (पूरा पैसा या कुछ हिस्सा) अनुबंधित दर से 1 फीसदी कम ब्याज दर या जमा करते समय जो रेट लागू था उसमें से जो भी कम होगा, उसे पेनल्टी के तौर पर काटा जाएगा. यह 7-14 दिन की समयावधि जमाओं पर और 25 करोड़ या उससे ज्यादा की जमाओं पर (2017 के बाद एक बार में जमा की गई राशि) पर लागू नहीं है. नई टैक्स स्लैब के आधार पर 5.25 करोड़ से लेकर 5.50 करोड़ और 24.75 या उससे अधिक से लेकर 25 करोड़ तक की जमाओं पर कोई पेनल्टी नहीं है.

ये भी पढ़ें – केनरा बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, चेक करें नई दरें

ICICI बैंक की FD पर पेनल्टी रेट्स
वेबसाइट के अनुसार, ब्याज की गणना उस अवधि के लिए लागू दर पर की जाएगी, जिसके लिए बैंक के पास डिपॉजिट रखा गया था या जमा की अनुबंधित दर, जो भी कम हो. इसके अलावा यदि कोई पेनल्टी लागू होगी तो वह भी लगेगी. एक साल से कम समय के लिए मेच्योरिटी पर 0.50 फीसदी और यदि एक साल से अधिक और 5 करोड़ रुपये से अधिक की जमाराशि है तो पेनल्टी 1 फीसदी लागू होगी.

एक्सिस बैंक FD पर पेनल्टी रेट्स
वेबसाइट के अनुसार, आप FD पर मेच्योरिटी से पहले पैसा निकाल सकते हैं, जिस पर कि 1 फीसदी पेनल्टी चुकानी होगी. यदि आप पूरी मूल जमाराशि का 25 फीसदी से कम हिस्सा निकालते हैं तो आपको कोई पेनल्टी नहीं देनी होगी. यदि 5 साल का टेक्स सेविंग डिपॉजिट है तो आप इसे मेच्योरिटी से पहले नहीं निकाल पाएंगे.

ये भी पढ़ें – एक्सिस बैंक ने FD पर ब्याज दरें बढ़ाई, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

PNB की FD पर पेनल्टी रेट्स
वेबसाइट के अनुसार, यदि आप टर्म डिपॉजिट को मेच्योरिटी से पहले पूरा या कुछ हिस्सा निकालते हैं तो 1 फीसदी का पेनल इंटरेस्ट लगेगा (सभी समय अवधियों के लिए) और ब्याज में से 1 फीसदी कम करके दिया जाएगा या उस अवधि के लिए लागू अनुबंध की तारीख पर स्कीम के तहत दर पर जमा समय के दौरान बने ब्याज में से 1 फीसदी की पेनल्टी, दोनों में से जो भी कम होगा, लगेगा. यदि आप पैसा निकालकर इसी बैंक में फिर से लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको कोई पेनल्टी नहीं देनी होगी.

ये भी पढ़ें – IDFC First और Federal बैंक ने बढ़ाई एफडी पर ब्याज दरें, जानिए कितना मिलेगा रिटर्न

Yes बैंक की FD पर पेनल्टी रेट्स
यस बैंक की बेवसाइट के अनुसार, एक साल के लिए 5 करोड़ से कम के डिपॉजिट को समय से पहले निकालने पर 0.50% और 5 करोड़ या अधिक की जमाराशि को निकालने पर भी 0.50 फीसदी पेनल रेट्स लगेंगे. 1 साल से अधिक और 5 साल तक के डिपॉजिट पर 1 फीसदी और 5 साल या उससे अधिक समय के लिए 5 करोड़ से कम जमाराशि पर 1 फीसदी और 5 करोड़ या उससे अधिक राशि पर 1.50 फीसदी कटौती होगी. बैंक ने अपनी बेवसाइट पर यह भी लिखा है कि प्रीमेच्योरिटी के लिए लगनी वाली पेनल्टी सभी तरह के ग्राहकों पर लागू होगी, फिर चाहे वे इंडिविजुअल हों, नॉन-इंडिविजुअल हों, वरिष्ठ नागरिक या फिर स्टाफ हों.

Tags: Fixed deposits

image Source

Enable Notifications OK No thanks