टैक्‍स सेविंग FD पर कौन-से बैंक दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज? फिक्स्ड डिपॉजिट से पहले जरूर कर लें चेक


हाइलाइट्स

इनकम टैक्‍स बचाने का टैक्‍स सेविंग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट एक अच्‍छा साधन है.
आरबीआई के रेपो रेट में वृद्धि करने के बाद एफडी की ब्‍याज दरों में भी बैंकों ने इजाफा कर दिया है.
टैक्‍स सेविंग एफडी पर छोटे फाइनेंस बैंक और विदेश बैंक ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे हैं.

नई दिल्‍ली. टैक्‍स सेविंग इंस्ट्रूमेंट्स (Tax Saving Instrument) में निवेश करके आप अच्छा खासा आयकर बचा सकते हैं. टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट (Tax Saving Fixed Deposit) भी एक टैक्स सेविंग इंस्ट्रूमेंट है. इस फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख तक के निवेश पर टैक्‍स छूट ली जा सकती है. टैक्स सेविंग FD में निवेश 5 साल के लिए लॉक हो जाता है. इसका मतलब है कि यह पैसा आप 5 पांच साल से पहले निकाल नहीं सकते. भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद देश के अधिकांश बैंकों ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में भी बढ़ोतरी कर दी है.

टैक्‍स सेविंग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में भी बढ़ोतरी हो चुकी है. लेकिन, स्मॉल फाइनेंस बैंक, विदेशी बैंक और छोटे निजी बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर बड़े बैंकों से ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे हैं. कुछ बैंक तो 7.4 फीसदी तक ब्‍याज दे रहे हैं. इसलिए अगर आपका भी इरादा टैक्‍स बचाने के लिए एफडी करवाने का है तो पहले उन बैंकों के बारे में जरूर जान लें, जो ज्‍यादा ब्‍याज  दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Income Tax बचाने के हैं कई तरीके, जानिए कहां और कैसे निवेश कर आप पा सकते हैं टैक्‍स छूट

उज्‍जीवन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank)

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, उज्‍जीवन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक देश में टैक्‍स सेविंग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है. बैंक ने टैक्‍स सेविंग एफडी की ब्‍याज दर 7.4 फीसदी वार्षिक तय की है. बैंक की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि 5 साल में 2.16 लाख हो जाएगी.

डॉयच बैंक (Deutsche Bank)

डॉयच बैंक अपने टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7 फीसदी ब्याज दे रहा है. इस विदेशी बैंक की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि 5 साल में 2.12 लाख रुपये हो जाएगी.

एयू स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank)

ये बैंक टैक्‍स सेविंग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी ब्याज दे रहा है. इसका मतलब यह है कि अगर इस बैंक में आप पांच साल के लिए 1.50 लाख रुपये की एफडी कराते हो तो आपको पांच साल बाद 2.11 लाख रुपये मिलेंगे.

सूर्योदय लघु वित्त बैंक (Suryoday Small Finance Bank)

यह बैंक टैक्‍स सेविंग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.75 फीसदी ब्याज दे रहा है. बैंक में अगर आप 1.5 लाख रुपये जमा कराते हैं तो पांच साल बाद आपको 2.10 लाख रुपये मिलेंगे.

डीसीबी बैंक (DCB Bank)

डीसीबी बैंक टैक्‍स सेविंग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स पर 6.6 फीसदी वार्षिक ब्‍याज दे रहा है. इस बैंक में अगर आप टैक्‍स सेविंग एफडी में 1.5 लाख रुपये जमा कराते हैं तो आपको 5 साल बाद 2.08 लाख रुपये मिलेंगे.

ये भी पढ़ें-  GST रेट लिस्ट: सोमवार से किन-किन प्रोडक्ट्स और सेवाओं पर लगेगा पहले से ज्यादा टैक्स, चेक करें

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)

इंडसइंड बैंक टैक्‍स सेविंग एफडी पर 6.5 फीसदी ब्याज दे रहा है. इस बैंक के टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि 5 साल में 2.07 लाख रुपये हो जाएगी.

Tags: Bank FD, FD Rates, Income tax, Money Making Tips, Tax saving options

image Source

Enable Notifications OK No thanks