White-collar job market sees moderation, marginal drop in hiring volume


भारत के सफेदपोश नौकरी बाजार में नवंबर में काम पर रखने की मात्रा में मामूली गिरावट और एक महीने पहले खुली नौकरी की संख्या में 20 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद मामूली गिरावट देखी गई।

नवंबर में सफेदपोश पेशेवरों के लिए आवेदन स्वीकार करने वाले ओपन जॉब पदों की संख्या लगभग 295,000 थी, जो अक्टूबर में 320,000 से कम थी, क्योंकि नवंबर के अंतिम 15 दिनों में पहली छमाही की तुलना में भर्ती संख्या में 12% की गिरावट देखी गई थी। लिंक्डइन और शीर्ष कंपनी जॉब बोर्ड से विशेषज्ञ स्टाफिंग फर्म एक्सफेनो द्वारा एक साथ रखा गया।

नवंबर में हायरिंग वॉल्यूम में 8% की गिरावट को कारकों के संयोजन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जैसे कि हायरिंग एक्शन में नियमित गिरावट आमतौर पर वर्ष के अंत में देखी गई और साथ ही संक्रमण के पुनरुत्थान के लिए एक अस्थायी घुटने की प्रतिक्रिया और कोविड में एक स्पाइक यूरोप और अमेरिका में मामले, व्यापारिक बाजारों में अस्थिरता के साथ संयुक्त।

हालाँकि, नौकरी बाजार के विशेषज्ञ अभी भी आशावादी बने हुए हैं, जबकि वे महामारी की और लहरों की संभावनाओं से परिचित हैं। कंपनियां हाल ही में रिपोर्ट किए गए कोरोनावायरस संस्करण, ओमाइक्रोन से संबंधित घटनाक्रमों पर कड़ी नजर रख रही हैं, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दुनिया भर में संक्रमण बढ़ने का एक उच्च जोखिम माना जाता है।

मानव संसाधन प्रमुखों, अर्थशास्त्रियों और कंपनी के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि भारत में सफेदपोश बाजार का भविष्य तेज बना हुआ है क्योंकि संगठन मजबूत आर्थिक विकास अनुमानों, खपत में वृद्धि, कई क्षेत्रों में नए कैपेक्स चक्र और बढ़ते टीकाकरण से निरंतर आशावाद के बीच भविष्य के रोडमैप को चार्ट करते हैं। कवरेज।

एक्सफेनो के को-फाउंडर कमल कारंथ ने कहा, “पिछली दो तिमाहियों में हायरिंग एक्शन में उछाल को देखते हुए नवंबर में वॉल्यूम में गिरावट तुलनात्मक रूप से मामूली है और रडार में एक ब्लिप के रूप में अच्छी तरह से गुजर सकती है।” उन्होंने कहा, “नए साल और अगले वित्त वर्ष में समग्र सकारात्मक प्रक्षेपवक्र अच्छी तरह से कायम रहेगा।”

केयर रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस ने कहा, “नए ओमाइक्रोन तनाव की आशंकाओं के बावजूद नौकरी बाजार की धारणा अभी भी सकारात्मक बनी हुई है।” उन्होंने कहा, “वास्तव में, दिसंबर में सेवा क्षेत्र के और अधिक खुलने के साथ, जब तक कि अधिक वायरल लहर के कारण चीजें नाटकीय रूप से नहीं बदलतीं, तब तक हायरिंग बढ़ने की उम्मीद है।”

डेटा के अनुसार, अक्टूबर की तुलना में नवंबर में एंट्री-लेवल ओपनिंग में 15% और सीनियर-लेवल ओपनिंग में 20% की गिरावट आई। नवंबर में सक्रिय सफेदपोश उद्घाटन में प्रौद्योगिकी क्षेत्र ने 81% का योगदान दिया। सक्रिय उद्घाटन में सबसे तेज गिरावट इंटरनेट-सक्षम क्षेत्र में 13% थी। यह क्षेत्र उन क्षेत्रों में सबसे अधिक चुस्त है जो अल्पकालिक चक्रों में तेजी से बढ़ सकते हैं या मंदी कर सकते हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कोविड की एक और लहर आने पर भी निकट भविष्य में टेक्नोलॉजी सेक्टर जॉब मार्केट में तेजी बनी रहेगी।

“इसके लिए मूलभूत चालक कॉरपोरेट्स की अपनी प्रौद्योगिकी संपत्ति को उन्नत करने और लचीलापन बढ़ाने, लागत कम करने, नवाचार करने और अपनी प्रतिस्पर्धी मुद्रा को बढ़ाने के लिए डिजिटल को अपनाने की तीव्र आवश्यकता है। टेक टैलेंट जो इस एजेंडे में मदद कर सकते हैं, उनकी तलाश जारी रहेगी, ”नितिन भट्ट, टेक्नोलॉजी सेक्टर लीडर, ईवाई-इंडिया ने कहा।

कार्यकारी अधिकारियों ने कहा कि संगठन, किसी भी आसन्न लहर के बारे में सतर्क और सतर्क रहते हुए भी व्यवधानों से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हैं।

“2021 की दूसरी छमाही में बोर्ड भर में काम पर रखने में भारी वसूली देखी गई। हायरिंग ट्रेंड व्यापक आर्थिक रुझानों के अग्रिम संकेतक हैं। यह चलन जारी रहेगा क्योंकि कोविड के दौरान छंटनी ने भारी मांग पैदा कर दी थी। और हायरिंग को पकड़ने में थोड़ा समय लगेगा, ”बिगबास्केट के एचआर के प्रमुख टीएन हरि ने कहा।

विशेषज्ञों का कहना है कि कई क्षेत्रों में प्रतिभा की कमी भी हायरिंग फ़नल को मजबूत बनाए रखेगी।

“भर्ती में तेजी से वृद्धि हुई है – तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों भूमिकाओं में प्रतिभा की मांग है … बढ़ती हुई संख्या अधिक लोगों की आवश्यकता को जोड़ रही है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के एचआर के कार्यकारी निदेशक सुधीर धर ने कहा, हम कोविड से संबंधित घटनाक्रमों पर लगातार नजर रख रहे हैं, लेकिन मुझे यह नहीं लगता कि हायरिंग योजनाओं पर असर पड़ रहा है।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks