कौन हैं कार्तिकेय शर्मा? जिन्होंने राज्यसभा चुनाव में अजय माकन को दी शिकस्त? कांग्रेस का बिगाड़ा खेल


नई दिल्ली: हरियाणा राज्यसभा चुनाव (Haryana Rajya Sabha elections) काफी दिलचस्प रहा. कांग्रेस को हरियाणा में जोरदार झटका लगा. कांग्रेस को यह झटका एक निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा (Kartikeya Sharma ) ने दिया. जिन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन (Ajay Maken) की तय मानी जा रही जीत को हार में बदल दिया. शुक्रवार को पहले वोटिंग और फिर मतगणना को लेकर जमकर सियासी ड्रामा हरियाणा में देखने को मिला और अंत में देर रात दो बजे अजय माकन की हार घोषित हो गई.

कार्तिकेय शर्मा की जीत में हैरानी वाली बात यह है कि वह राजनीति में नए खिलाड़ी हैं और राज्यसभा चुनाव से राजनीति के मैदान पर उतरे हैं. अपनी पहली पारी में ही उन्होंने कांग्रेस को एक बड़ी चोट दे दी है. आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं कार्तिकेय शर्मा और राजनीति में आने तक का उनका सियासी सफर….

जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी ठहराए गए मनु शर्मा के 41 वर्षीय भाई और कांग्रेस के निष्कासित नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे, कार्तिकेय शर्मा को हरियाणा राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगियों बीजेपी और जेजेपी का समर्थन प्राप्त था.

2007 आईटीवी नेटवर्क की स्थापना की थी
कार्तिकेय शर्मा ने बी. एससी (ऑनर्स) से स्नातक किया. इसके बाद उन्होंने लंदन के किंग्स कॉलेज से पढ़ाई की. कार्तिकेय शर्मा ने 2007 में आईटीवी नेटवर्क की स्थापना की जो विभिन्न अंग्रेजी और हिंदी समाचार चैनलों और स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों का संचालन करता है. आईटीवी नेटवर्क का राष्ट्रीय चैनल न्यूजएक्स, और क्षेत्रीय चैनल जैसे इंडिया न्यूज हरियाणा, इंडिया न्यूज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, इंडिया न्यूज पंजाब और इंडिया न्यूज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, हिंदी भाषी क्षेत्रों पर हावी हैं.

करोड़ो रुपये की संपत्ति के हैं मालिक
कार्तिकेय शर्मा एक अच्छे खासे बिजनेसमैन भी है. दिल्ली, गुरुग्राम, चंडीगढ़ और पंजाब में कई फाइस स्टार होटल में उनकी हिस्सेदारी है. चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनके पास करीब 390 एक करोड़ रुपये की संपत्ति है. इसमें पिकाडिली होटल्स प्राइवेट लिमिटेड में 14.60 करोड़ रुपये, सून-एन-श्योर होल्डिंग्स लिमिटेड में 35.04 लाख रुपये और मार्क बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड में 367.65 करोड़ रुपये के शेयर शामिल हैं. इसके अतिरिक्त उनके पास दक्षिणी दिल्ली के समालखा में 2.52 एकड़ की कृषि भूमि भी है.

कांग्रेस के बागी विधायक को धन्यवाद कहा
राज्य सभा के चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद कार्तिकेय शर्मा ने पत्रकारों से बात करते हुए, समर्थन के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और भाजपा-जजपा नेताओं को धन्यवाद दिया और आभार व्यक्त किया. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस के बागी कुलदीप बिश्नोई का भी आभार व्यक्त किया, जिनके वोट ने उनकी जीत को सुनिश्चित किया.

Tags: Ajay maken, Haryana news, Haryana politics



Source link

Enable Notifications OK No thanks