कौन हैं नमित मल्होत्रा? ‘ऑस्कर 2022’ में डंका बजाने वाली फिल्म Dune से क्या है इनका कनेक्शन!


विजुएल इफेक्ट्स (VFX) और ऐनिमेशन स्टूडियो DNEG को 94वेंऑस्कर अवॉर्ड्स में ‘बेस्ट विज़ुअल इफेक्ट्स’ की श्रेणी में दो हॉलीवुड फिल्मों के लिए नामांकित किया गया था. इनमें से एक फिल्म ‘ड्यून’ को अन्य श्रेणियों के अलावा आज ‘बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स’ श्रेणी में भी ऑस्कर पुरस्कार मिला है. DNEG को जिस एक और फिल्म के लिए 94वें ऑस्कर समारोह में ‘बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स श्रेणी के लिए नामांकित किया गया था, वह फिल्म है जेम्स बॉन्ड सीरीज की लेटेस्ट फ़िल्म ‘नो टाइम टू डाई’.

खास बात ये है कि DNEG कंपनी के‌ सीईओ‌ नमित मल्होत्रा भारतीय मूल के शख्स हैं और लंदन रहते हुए DNEG को लीड करते हैं. बता दें कि 45 साल के नमित सिनेमाटोग्राफर एमएन मल्होत्रा के बेटे और फिल्म निर्माता नरेश मल्होत्रा के पोते हैं. नमित का जन्म मुंबई में ही हुआ था और यहीं उनका बचपन भी गुजरा है. उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई मुंबई के खार इलाके में ‘जसुदबेन एमएल स्कूल’ से की. इसके बाद उन्होंने मुंबई के ‘एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स और इकोनॉमिक्स’ से उच्च शिक्षा हासिल की. 

नमित को दुनिया के सबसे बड़ी स्वतंत्र व एकीकृत मीडिया सर्विस कंपनी ‘प्राइम फोकस लिमिटेड’ के संस्थापक के तौर पर भी जाना जाता है. स्पेशल इफेक्ट्स के क्षेत्र में कार्यरत ‘प्राइम फोकस लिमिटेड’ को हॉलीवुड फिल्म टाइटैनिक को 3D में कंवर्ट करने के अलावा कई जानी-मानी हॉलीवुड फ़िल्मों में स्पेशल इफेक्ट्स देने‌ के लिए भी जाना जाता है. नमित मल्होत्रा ने 2014  में प्राइम फोकस वर्ल्ड को लंदन बेस्ड विजुल इफेक्ट्स स्टूडियोज़  डबल नेगटिव (DNEG) में मर्ज कर दिया था.

बताते चलें कि 1995 में नमित ने कंप्यूटर ग्राफ़िक्स स्कूल में दाखिला लिया जहां उन्हें इस बात का पता चला कि फिल्म का एक बड़ा हिस्सा कंप्यूटर पर तैयार किया जा सकता है. बाद में उन्होंने अपने ही इंस्टीट्यूट के 3 शिक्षकों को अपने पिता के गैराज में शुरू किए गए एडिटिंग स्टूडियो ‘वीडियो वर्कशॉप’ का  सह-संस्थापक बनाकर स्पेशल इफेक्ट्स के क्षेत्र में काम शुरू किया. 

‘वीडियो वर्कशॉप’ ने कई सालों तक विभिन्न हिंदी मनोरंजन चैनलों के कई लोकप्रिय शोज के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का काम किया. 1997 में नमित ने अपने पिता की कंपनी में ‘वीडियो वर्कशॉप’ को मर्ज कर दिया और ‘प्राइम फोकस लिमेटेड’ कंपनी का निर्माण कर दुनिया के कई शहरों में इसकी जड़ें जमाईं और भारतीय फिल्मों समेत दुनिया भर की फिल्मों में विशेष योगदान दिया.

बता दें कि ‘ड्यून’ से पहले DNEG को हॉलीवुड की छह चर्चित फ़िल्मों में स्पेशल इफेक्ट्स के लिए छह एकेडमी अवॉर्ड हासिल हो चुके हैं. उन फिल्मों के नाम हैं – ‘इंसेप्शन’, ‘इंटरस्टीलर’, ‘एक्स मचीना’ (Ex Machina), ‘ब्लेड रनर 2049’, ‘फर्स्ट मैन’ और ‘टेनेंट’. हाल ही में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा रही फिल्म RRR में  भी नमित मल्होत्रा की कंपनी DNEG ने वीएफएक्स और स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए बेहद दर्शनीय बना दिया है. अगर आनेवाली हिंदी फिल्म की बात करें तो DNEG ने रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन स्टारर फैंटेसी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में भी VFX और स्पेशल इफेक्ट्स का जलवा दिखाया है.

क्या क्रिस रॉक को घूंसा मारना विल स्मिथ को पड़ सकता है महंगा? वापस लिया जा सकता है ऑस्कर!

image Source

Enable Notifications OK No thanks