कौन हैं ऋषि सुनक? जिन्हें ब्रिटेन की ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ में मिली जगह, यहां जानें सब कुछ


लंदन: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का नाम वार्षिक ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ (sunday Times Rich List) में शामिल किया गया. यह दंपती 73 करोड़ पाउंड की संयुक्त संपत्ति के साथ इस सूची में 222वें पायदान पर. इस सूची में अनुमानित 28.472 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ शीर्ष पर भारतीय मूल के हिंदुजा बंधु हैं.

ब्रिटेन में जन्मे 42 वर्षीय सुनक का विवाह इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणन मूर्ति की बेटी से हुआ . ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों की सालाना रैंकिंग के 34 साल के इतिहास में सुनक अग्रिम पंक्ति के ऐसे पहले नेता हैं जिन्हें इसमें शामिल किया गया.

करोड़ों की मालकिन हैं पत्नी अक्षता
सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति की इंफोसिस में 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है यानी वह लगभग 69 करोड़ पाउंड की मालकिन हैं. इस सूची में श्री और गोपीचंद हिंदुजा और उनका परिवार पहले स्थान पर है, पिछले वर्ष वे तीसरे पायदान पर आ गए थे.

इसमें कहा गया, ‘‘उनका ज्यादातर धन भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों में लगा . मुंबई के इंडसइंड बैंक में परिवार की हिस्सेदारी 4.545 अरब पाउंड .’’ सूची में तीसरे स्थान पर भी भारत में जन्मे भाई डेविड और सिमोन रूबेन तथा उनका परिवार है और उनकी संपत्ति अनुमानित 22.265 अरब पाउंड.

आपको बता दे कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के नागरिक हैं और वर्तमान में वह ब्रिटेन की सरकार में वित्त मंत्री हैं. ब्रिटेन का वित्त मंत्रालय ऋषि सुनक के काम से काफी प्रभावी है. ऋषि सुनक मुख्य रूप से पंजाबी हिंदू परिवार से आते हैं और उनके पिता पंजाब के रहने वाले हैं. इनके पिता का नाम यशवीर सुनक और माता का नाम उषा सुनक है.

Tags: Britain, India-UK



Source link

Enable Notifications OK No thanks