नितिन गडकरी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए किसे बताया जिम्मेदार, जानिए कारण


मुंबई . केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले चार दिनों में ईंधन की कीमतों में तीन बार की गई बढ़ोतरी को सही ठहराया है. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ गई हैं. यह स्थिति भारत सरकार के नियंत्रण से बाहर है.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने यहां ‘एबीपी नेटवर्क’ के सम्मेलन ‘आइडियाज ऑफ इंडिया’ में ‘न्यू इंडिया, न्यू मेनिफेस्टो-सबका साथ, सबका विकास’ सत्र में बोल रहे थे. जब उनसे पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘भारत में 80 प्रतिशत तेल आयात किया जाता है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ गई हैं और हम इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं.’’

खुद का ईंधन बनाने की जरूरत 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम 2004 से भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दे रहे हैं, ‘‘जिसके साथ हमें स्वदेशी ऊर्जा उत्पादन क्षमताओं को विकसित करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए अपना खुद का ईंधन बनाने की जरूरत है.’’

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today : आज फिर बढ़ गए रेट, जानिए आपके शहर में कितने रुपए लीटर हुआ पेट्रोल

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, जो चार दिनों में तीसरी वृद्धि है. आज शनिवार को भी फिर से पेट्रोल डीजल के दाम 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं.

इस हफ्ते पेट्रोल-डीजल के भाव 3.20 रुपए प्रति लीटर बढ़ गए
पैसे पैसे करके इस हफ्ते पेट्रोल-डीजल के भाव 3.20 रुपए प्रति लीटर बढ़ गए हैं. इस हफ्ते के पहले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के चलते 137 दिनों तक कंपनियों ने तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था, जबकि इस दौरान क्रूड के रेट करीब 45 फीसदी महंगे हो चुके हैं.आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 98.61 रुपए प्रति लीटर औ डीजल 89.87 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है.

चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम
– दिल्ली पेट्रोल 98.61 रुपये और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर
– मुंबई पेट्रोल 113.35 रुपये और डीजल 97.55 रुपये प्रति लीटर
– चेन्नई पेट्रोल 104.43 रुपये और डीजल 94.47 रुपये प्रति लीटर
– कोलकाता पेट्रोल 108.01 रुपये और डीजल 93.01 रुपये प्रति लीटर

Tags: Petrol and diesel, Petrol diesel price, Petrol price hike, Petrol price today

image Source

Enable Notifications OK No thanks