इंवेस्टमेंट गुरू Jim Rogers ने क्यों कहा, यह अमेरिकी मार्केट की सबसे खराब मंदी हो सकती है?


न्यूयॉर्क . इस अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. इस साल जनवरी के अपने रिकॉर्ड हाई से अमेरिकी स्टॉक मार्केट 20 फीसदी से ज्यादा गिर चुके हैं. इसमें और गिरावट जारी है. साथ भी अगले कुछ दिनों में रिकवरी के भी कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. कल फेड ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगा और मार्केट में फिर से गिरावट देखने को मिल सकती है.

इस स्थिति में अमेरिकी मार्केट के मंदी में जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. ऐसे हालाता में अमेरिकी इंवेस्टमेंट गुरू Jim Rogers ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा कि हो सकता है कि ये अमेरिका की सबसे खराब मंदी साबित हो.

यह भी पढ़ें- Stock Market : भारी बिकवाली के बीच नेट बायर बनकर उभरा घरेलू निवेशक, किया ₹2 लाख करोड़ का निवेश

बढ़ती ब्याज दरों ने गिरावट को और बढ़ाया
बाजार के इस दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि अमेरिका का यह बियर मार्केट मेरे जीवन का सबसे खराब बियर मार्केट हो सकता है. इसका मलतब अमेरिकी शेयरों में और गिरावट आ सकती है. आज मंगलवार से फेड की बैठक शुरू होगी और बुधवार को नतीजे आएंगे. मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि आक्रामक तरीके से ब्याज दरों में बढ़ोतरी से मार्केट और ज्यादा टूट सकते हैं.

तेजी का लंबा दौर 
रोजर ने कहा कि अमेरिकी बाजार पिछले 10-12 साल से लगातार चढ़ रहे थे.   हमने तेजी का ये सबसे लंबा दौर देखा है. एक संभावित मंदी का दौर आना बाकी था. शायद वह अब देखने को मिले. कई देश के शेयरों में की कीमत बहुत महंगी हो गई है. दुनियाभर में इंफ्लेशन है और निराशा हावी है. रोजर ने कहा है कि मैं आपको डरा नहीं रहा हूं. हमने पहले भी बियर मार्केट देखे हैं और फिर शायद देखने जा रहे हैं. लेकिन सबसे खराब हो सकता है.

यह भी पढ़ें- क्रूड ऑयल अभी और रुलाएगा, क्यों हो रहा महंगा, हम पर क्या होगा असर और राहत की उम्मीद कब तक?

डॉलर की मजबूत भी समस्या
साल 2008 की बड़ी मंदी हमने देखी है. तब अमेरिका, जापान या भारत हर जगह कर्ज का स्तर बहुत बढ़ गया था. बुलबुला फूटा और कर्ज की वजह से वह मंदी आई. हो सकता है यह मंदी उससे भी खराब हो. उन्होंने कहा कि उनके पास डॉलर बहुत है. इसका मतलब ये नहीं है कि डॉलर बहुत मजबूत करेंसी है. बल्कि संकट के समय लोग इसे सबसे सुरक्षित मानते हैं और इसमें निवेश बढ़ जाता है. लिहाजा यह एक बुलबुला बन जाता है और जब यह फूटता है तो चीजें खराब हो जाती हैं.

Tags: Market, Share market, Stock Markets, USA share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks