IPL 2022: RCB ने क्‍यों फाफ डुप्लेसी को दी विराट कोहली की जगह? फ्रेंचाइजी के डायरेक्‍टर ने बताई वजह


नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) द्वारा आईपीएल 2021 के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की कप्तानी छोड़ने के बाद संभावित उत्तराधिकारी की तलाश सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रही. आखिरकार शनिवार (12 मार्च) को आरसीबी (RCB) ने अपने नए कप्तान की घोषणा कर दी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल सीजन 2022 (IPL 2022) के लिए फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है. उन्हें टीम का कैप्टन क्यों बनाया गया, इस पर फ्रेंचाइजी के निदेशक माइक हसन (Mike Hesson) ने बयान दिया है.

बीते महीने आईपीएल नीलामी में डुप्लेसी के आरसीबी के साथ जुड़ने के बाद वह कप्तान के तौर पर सबसे मजबूत उम्मीदवार के रूप में उभरे. इससे पहले ग्लेन मैक्सवेल को टीम की कमान सौंपे जाने की संभावना थी जिन्हें आरसीबी ने रिटेन किया था. इसके अलावा ऐसा कहा जा रहा था कि दिनेश कार्तिक भी कप्तान की भूमिका निभा सकते हैं. कार्तिक को फ्रेंचाइजी ने 5.5 करोड़ रुपये में अपने दल में शामिल किया था.

हेसन ने बताई वजह
फ्रेंचाइजी के निदेशक माइक हसन से जब यह पूछा गया क्या फ्रेंचाइजी ने कप्तानी को ध्यान में रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान के लिए बोली लगाई थी. इसके जवाब में हेसन ने कहा, यह मिला-जुला हिस्सा था. उन्होंने कहा, जाहिर तौर पर हमारे पास मैक्सवेल और विराट के पास कप्तानी का बड़ा अनुभव था जिसे हमने बरकरार रखा. हमने महसूस किया कि हमारे नेतृत्व समूह के भीतर हम उस पर विस्तार करना चाहते हैं और हर्षल पटेल को भी जिन्हें हम वापस खरीदना चाहते थे. तो यह हमारे नेतृत्व को आगे बढ़ाने के लिए था. उन्होंने आगे कहा, फाफ लिस्ट में सबसे ऊपर थे जिन्हें हम खरीदना चाहते थे, मुझे पता है कि वह कितने सम्मानित और चतुर हैं. वह विराट की पसंद हैं. माइक हसन के मुताबिक हमारे ग्रुप में विराट, मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ी हैं.

इसलिए डुप्लेसी को बनाया गया कप्तान
माइक हसन ने डुप्लेसी का समर्थन करते हुए कहा, वह काफी अच्छे खिलाड़ी हैं, जब आप यह तय करते हैं कि कप्तान की भूमिका के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार कौन है तो उस समय आप यह नहीं सोचते कि वह भारतीय खिलाड़ी है या विदेशी.

IND vs SL: RCB के लिए लग रहे थे नारे, तभी विराट कोहली ने ऊपर कर दी अपनी भारतीय टीम की जर्सी, जानें पूरा मामला

श्रीलंका के हाथों भारत की हार नहीं पचा पाए दर्शक, बेकाबू भीड़ ने स्‍टेडियम में लगा दी आग

आईपीएल का गणित सात भारतीय और चार विदेशी खिलाड़ियों का है. उन्होंने आगे कहा, वास्तविकता यह है कि फाफ हर मैच में खेलने के लिए बेहतर हैं. इसलिए यह कोई सवाल नहीं है, आप यह देखें समूह में ऐसा कौन लीडर है जो युवाओं से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करे और आरसीबी की संस्कृति को आगे ले जाने में मदद करे. हम कप्तानी के लिए बेस्ट कैंडिडेट चाहते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि फाफ डुप्लेसी इसके लिए सबसे उपयुक्त हैं.

Tags: Faf du Plessis, IPL, Rcb, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks