क्‍यों बिल गेट्स की नजर में क्रिप्‍टोकरेंसी है मूर्ख बनाने वाली एक बड़ी थ्‍योरी पर आधारित नकली चीज?


नई दिल्‍ली. माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर और अरबपति उद्योगपति बिल गेट्स (Bill Gates) एक बार फिर क्रिप्‍टोकरेंसी (cryptocurrency) पर बरसे हैं. बिल गेट्स ने क्रिप्‍टोकरेंसी को मूर्ख बनाने वाली एक बड़ी थ्‍योरी पर आधारित नकली चीज करार दिया है. उन्होंने कहा कि यह न लॉन्‍ग टर्म की और न ही शॉर्ट टर्म की असेस्‍ट क्‍लास है. टेकक्रंच द्वारा बार्कले, कैलिफोर्निया में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बिल गेट्स ने यह बातें कहीं.

मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिल गेट्स ने क्रिप्‍टोकरेंसी पर कटाक्ष करते हुए कहा, “जाहिर है, बंदरों के महंगे चित्रों से दुनिया में सुधार होने जा रहा है.” उनका इशारा नॉन-फंगिबल टोकन्स (NFT) की ओर था. गौरतलब है कि बिल गेट्स क्रिप्‍टोकरेंसी के कटु आलोचक हैं और इसे लेकर टेस्‍ला सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) से भी भिड़ चुके हैं. बिल गेट्स ने पिछले साल बिटकॉइन (Bitcoin)  को खुदरा निवेशकों के लिए बेहद जोखिम भरा बताया था. कॉइन्‍स की माइनिंग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को लेकर उनकी एलन मस्‍क से तीखी बहस हुई थी.

ये भी पढ़ें- लगातार गिर रही क्रिप्टोकरेंसी मार्केट, बिटकॉइन और ट्रोन में आज बड़ी गिरावट

डिजिटल एसेट्स में नहीं बिल का भरोसा
डिजिटल एसेट्स पर बिल गेट्स को भरोसा नहीं है. रेडिट पर पिछले महीने ‘Ask Me Anything’ एक्सचेंज पर बिल गेट्स ने कहा था कि उन्‍होंने क्रिप्टोकरेंसी में अपना कोई पैसा नहीं लगाया है. बिल गेट्स ने कहा कि वे ऐसी चीज में पैसा लगाना पसंद करेंगे, जिसका कोई “वैल्यूएबल आउटपुट” हो. डिजिटल एसेट्स ऐसे निवेश में नहीं आती हैं.

क्रिप्टो की मार्केट कैप में भारी गिरावट
नवंबर 2021 में ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप 2.9 लाख करोड़ डॉलर के पीक पर था, लेकिन इस साल क्रिप्‍टो की मार्केट वैल्‍यू में भारी कमी आई है. पिछले दो महीनों में इसकी वैल्यू 1 लाख करोड़ डॉलर कम हो चुकी है. बुधवार को भारतीय समयानुसार सुबह 9:42 बजे तक ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप (Global Crypto Market Cap) लगभग 1.3 फीसदी की गिरावट के साथ 916 बिलियन डॉलर पर आ गई है.

ये भी पढ़ें- पहले एडवांस टैक्स इंस्टालमेंट की लास्ट डेट 15 जून, आपको कितना और कैसे देना है? यहां समझिए

पिछले साल 10 नवम्बर के बाद से यह अब तक 70 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है. Coinmarketcap के आंकड़ों के हिसाब से बुधवार सुबह बिटकॉइन (Bitcoin Price Today) 4.40 फीसदी गिरकर $21,360.80 पर ट्रेड कर रहा था. केवल पिछले 7 दिनों में यह 28.71 प्रतिशत तक गिर चुका है. दूसरे सबसे बड़े कॉइन इथेरियम का प्राइस (Ethereum Price Today) में 0.88 फीसदी गिरावट के साथ $1,170.04 पर पहुंच गया.

Tags: Bill Gates, Crypto, Cryptocurrency

image Source

Enable Notifications OK No thanks