गिरने के बाद आज क्यों भागा सेंसेक्स, निवेशकों को जरूर जाननी चाहिएं ये 2 बातें


नई दिल्ली. सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार में जबरदस्त वोलैटिलिटी देखने को मिली. शुरुआत हरे निशान पर और उसके कुछ देर के अंदर ही लगभग सभी इंडेक्स लाल रंग में बदल गए. जब लगा कि आज भी बाजार नेगेटिव नोट पर ही बंद हो सकता है तो बुल्स ने अपनी पावर दिखाई और बाजार को खींचकर ऊपर ले गए. 30-शेयरों वाला इंडेक्स BSE सेंसेक्स आज अपने लो (Low) से लगभग 750 अंक रिकवर कर गया. यही हाल निफ्टी 50 का भी रहा.

आज शेयर बाजार के ऊपर बंद होने के पीछे कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं. इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक खबर के मुताबिक, LKP सिक्योरिटीज़ के रिसर्च हेड एस रंगनाथन ने कहा कि पॉजिटिव वैश्विक संकेतों और अप्रैल के पहले सप्ताह में होने वाली RBI की पॉलिसी बैठक में कोई बदलाव नहीं होने की संभावनाओं ने बाजार को ऊपर की तरफ जाने के लिए प्रेरित किया. इसके अवाला उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के फिर से शुरू किए जाने से हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के स्टॉक्स में तेजी आई. इसके अवाला मीडिया और टेलीकॉम सेक्टर भी बुल्स की नजर में रहे.

ये भी पढ़ें – INOX और PVR मिलकर एक होने को राजी, दोनों के शेयरों में आया जबरदस्त उछाल

बाजार की आज की कहानी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 5 अंक की उछाल के साथ 57,368 पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 6 अंक की बढ़त के साथ 17,160 के स्तर पर कारोबार शुरु किया. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 231.29 अंक यानी 0.40% की बढ़त के साथ 57,593.49 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 50 भी 69 अंकों या 0.40% की मजबूती के साथ 17,222.00 पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें – इस योजना में मिलता है Bank FD से ज्‍यादा ब्‍याज, 31 मार्च तक निवेश करोगे तो होगा ज्‍यादा फायदा

आज के बाजार की मुख्य बातें-

– टाटा एलेक्सी के शेयर ने आज 8% की शानदार बढ़त के साथ 52 वीक का नया हाई बनाया है.

– रुचि सोया FPO आज बंद हो जाएगा. इस दौरान इसके शेयर्स में 7% की गिरावट देखी गई.

– आईनॉक्स लीजर 11% तो PVR लगभग 4% बढ़ा. दोनों के बीच में मर्जर डील हुई है.

– Uma एक्सपोर्ट्स के आईपीओ को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है. ये पहले ही दिन पूरा भरा जा चुका है.

– निफ्टी 50 के शेयरों में आज सबसे ज्यादा बढ़ने वाला शेयर एयरटेल रहा, वजह है 2015 के स्पेक्ट्रम को लेकर अपने बकाये का भुगतान.

– वैश्विक हालातों के चलते भारतीय कोयले की मांग बढ़ रही है. यही वजह है कि कोल इंडिया का शेयर आज 2.71% बढ़त के साथ बंद हुआ.

– बैंकिंग सेक्टर में Axis और ICICI बैंक में अच्छी तेजी देखी गई.

Tags: Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks