WhatsApp ने भारत में 14 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन, जाने क्यों?


WhatsApp ने फरवरी महीने में 14.26 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया। प्लेटफॉर्म ने ये बैन यूजर्स की ओर से ग्रिवेंस चैनल पर मिली शिकायतों और अपने सिस्टम मैकेनिज्म के आधार पर किए हैं। वॉट्सऐप ने अपनी मासिक रिपोर्ट जारी कर इसकी जानकारी दी। 

वॉट्सऐप ने कहा है कि उसे 335 शिकायतें मिलीं और 1 फरवरी से 21 फरवरी के बीच 21 अकाउंट्स पर एक्शन लिया गया। कुल मिली शिकायतों में से 194 में बैन करने की अपील की गई थी जबकि अन्य शिकायतें सपोर्ट, प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी को लेकर मिली थीं। 

“हम सभी शिकायतों के लिए उत्तर देते हैं, उनको छोड़कर जिनमें लगता है कि शिकायत दो बार भेजी गई है या डुप्लीकेट है। शिकायत के अनुसार किसी अकाउंट को ‘actioned’ कहा जाता है जब या तो उसे बैन किया जाता है या पुरानी शिकायत के आधार पर फिर से एक्टिवेट किया जाता है।” मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने शुक्रवार को जारी की रिपोर्ट में कहा। 

रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी में वॉट्सऐप ने 14.26 लाख अकाउंट्स को बैन किया। भारतीय अकाउंट की पहचान +91 फोन नम्बर से की जाती है। 

वॉट्सऐप के एक अधिकारी ने ईमेल के जरिए बताया, “यह यूजर सेफ्टी रिपोर्ट यूजर की शिकायतों और अकाउंट्स पर की गई कार्रवाईयों की जानकारी देती है। इसमें वे सभी कदम शामिल हैं जो हमने प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह के अभद्र व्यवहार को रोकने के लिए उठाए हैं। फरवरी माह की लेटेस्ट रिपोर्ट में व्हाट्सऐप ने 14 लाख अकाउंट्स को बैन किया है।”

पिछले कुछ सालों में व्हाट्सऐप ने लगातार आर्टिफिशल इंटेलीजेंस में निवेश किया है। इसके साथ कई दूसरी तकनीकों को भी सहारा लिया है। इसके अलावा डाटा साइंटिस्ट और ऐक्सपर्ट्स को भी शामिल किया है ताकि यूजर्स को सुरक्षित प्लेटफॉर्म दिया जा सके। 

Source link

Enable Notifications OK No thanks