IPL 2022 में विकेटकीपर बल्लेबाजों का जलवा, ऑरेंज कैप पर भी किया कब्जा


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 में कुछ बल्लेबाज अपनी चमक बिखरने में सफल रहे हैं, जबकि कुछ के लय पकड़ने का इंतजार है. इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सत्र में विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे कई अनुभवी क्रिकेटरों का बल्ला अभी तक खामोश है. लीग में अब तक खेले गए मैचों पर नजर डाली जाए, तो विकेटकीपर बल्लेबाजों का प्रदर्शन हावी रहा है. आज की तारीख में ऑरेंज कैप की लिस्ट में पहले दो स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज (जोस बटलर और केएल राहुल) ही हैं. इस आलेख में आज हम उन्हीं विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिनकी परफॉर्मेंस के आगे दिग्गज बल्लेबाज फीके नजर आए हैं.

जोस बटलर: इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं. वह इस फ्रेंचाइजी के लिए कई वर्षों से खेल रहे हैं. आईपीएल 2022 में बटलर ने शानदार बल्लेबाजी की है. वह टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा 375 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं. मौजूदा समय में ऑरेंज कैप बटलर के पास है. इस सीजन में वह जिस अंदाज में बैटिंग कर रहे हैं ऐसा लगता है कि सबसे ज्यादा रन बनाएंगे.

केएल राहुल: आईपीएल की नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल का बल्ला भी रन उगल रहा है. वह आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 7 मैचों की सभी पारियों में अब तक 265 रन बनाए हैं. उन्होंने इस सीजन में अभी तक एक शतक और एक अर्धशतक लगाया है. हालांकि केएल राहुल इस सत्र में विकेटकीपर की भूमिका में नहीं हैं. लेकिन इससे पहले वह टीम इंडिया और पंजाब किंग्स के लिए विकेटकीपर की भूमिका निभा चुके हैं.

क्विंटन डिकॉक: लखनऊ सुपर जायंट्स के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने अपनी टीम के लिए उम्दा प्रदर्शन किया है. इस लीग में उन्होंने 7 मैचों की सभी पारियों में 215 रन बनाए हैं, जिनमें उनके 2 अर्धशतक शामिल हैं. उनके इस धुआंधार प्रदर्शन के चलते लखनऊ की टीम टॉप-4 में बनी हुई है. आईपीएल 2022 में अगर डिकॉक का बल्ला ऐसे ही चलता रहा तो टीम का अंतिम चार में पहुंचना तय है.

दिनेश कार्तिक: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में अगर किसी बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है तो वह विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे कार्तिक ने बखूबी फिनिशर की भूमिका निभाई है. वह अपने दमदार प्रदर्शन के चलते आरसीबी को 2-3 मैच जिता चुके हैं. आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो कार्तिक ने सातवें नंबर पर बैटिंग करते हुए अपनी टीम के लिए 7 मैचों में 210 रन बनाए हैं. आईपीएल 2022 में वह एक अर्धशतक लगा चुके हैं.

रॉबिन उथप्पा: आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन भले ही निराशाजनक रहा हो, लेकिन रॉबिन उथप्पा ने कमाल की बैटिंग की है. उथप्पा ने सीएसके के लिए 6 मैचों की सभी पारियों में 197 रन बनाए हैं. 15वें सत्र में अब तक दो अर्धशतक जड़ चुके उथप्पा अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. यहां बता दें कि उथप्पा ने आईपीएल में लंबे समय तक कीपिंग की है. हालांकि, वे पिछले पांच सीजन में विकेटकीपिंग नहीं कर रहे हैं.

ईशान किशन: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में मुंबई इंडियंस की टीम भी संघर्ष कर रही है. एक और हार के बाद टीम की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं समाप्त हो सकती हैं. इस सत्र में मुंबई के बल्लेबाज ज्यादातर फ्लॉप रहे हैं. लेकिन ईशान किशन वो खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपनी टीम के लिए बेहतरीन बैटिंग की है. विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने अपनी टीम के लिए 6 मैचों में 191 रन बनाए हैं. वह इस सीजन में मुंबई इ्ंडियंस के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें

वेंकटराघवन: भारतीय कप्तान, जो देश का नंबर-1 अंपायर भी बना, हासिल की वो उपलब्धि, जो सचिन-गावस्कर भी ना कर सके

IPL 2022: अर्जुन तेंदुलकर ने ईशान किशन को ‘परफेक्ट यॉर्कर’ पर किया बोल्ड, Video वायरल

संजू सैमसन: आईपीएल 2022 में संजू सैमसन के नेतृत्व में राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन धमाकेदार रहा है. विकेटकीपर बल्लेबाज संजू ने टीम की कप्तानी करते हुए शानदार बैटिंग की है. इस सत्र में उन्होंने अब तक 155 रन बनाए हैं, जिनमें उनका एक अर्धशतक भी शामिल है. आने वाले वक्त में संजू अगर अपने बल्ले से और सफल होते हैं तो फिर राजस्थान की टीम खिताब जीतने की प्रबल दावेदार बन जाएगी.

Tags: Dinesh karthik, IPL, IPL 2022, Jos Buttler, KL Rahul

image Source

Enable Notifications OK No thanks