इस साल सितंबर में iPhone 14 सीरिज लॉन्च होने के साथ Apple बंद कर सकती iPhone 11


नई दिल्ली . Apple मार्केट में जमे रहने के लिए हमेशा नया आईफोन लॉन्च करती है. इसी के साथ उसका पुराना आईफोन बाजार से हट जाता है. इसी कड़ी में अब उसका iPhone 11 बाजार से विदाई के दिन गिन रहा है. हालांकि, 2019 में लॉन्च हुआ यह आईफोन काफी लोकप्रिय साबित हुआ है. एप्पल इस साल सितंबर में iPhone 14 सीरीज के स्मार्टफोन को लॉन्च करने वाली है. वैसे, फिलहाल इसकी तारीख की घोषणा नहीं हुई है. बताया जाता है कि IPhone 11 सीरीज के आईफोन स्टॉक खत्म होने तक भारत में बेचे जाते रहेंगे. iPhone 11 की कीमत भारत में 49,900 रुपए से शुरू होती है, जो आने वाले दिनों में कम हो सकती है.

idropnews नामक की वेबसाइट के मुताबिक, एप्पल का आईफोन 11 बंद हो जाएगा. वेबसाइट के अनुसार, एप्पल इसे आंतरिक रूप से बंद करने पर चर्चा कर रहा है. यह जानकारी उन लोगों को निराश कर सकती है, जिनके लिए iPhone 11 सबसे लोकप्रिय फोन में से एक है. इसे 2020 में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन का स्थान मिला था. भारत में iPhone 11 इकाइयां चेन्नई के पास फॉक्सकॉन प्लांट में स्थानीय रूप से निर्मित और असेंबल की जाती हैं.

ये भी पढ़ें- कुछ कंपनियां इस्तेमाल की हुई वाशिंग मशीन क्यों खरीद रही हैं, पढ़िए पूरा मामला

बंद होने के ये कारण

2019 में लॉन्च iPhone 11 Apple के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन में से एक है. हालांकि, यह 2022 में लॉन्च iPhone SE (2022) की बिक्री में बाधक बनता है. iPhone 11 फेस आईडी पहचान के साथ बड़ा डिस्प्ले प्रदान करता है, इससे यह iPhone SE (2022) की बिक्री से आगे है, जिनके फीचर्स iPhone SE (2020) के समान है. साथ ही, iPhone 11 एक अतिरिक्त रियर कैमरा भी प्रदान करता है. iPhone 11 की कीमत और फीचर्स iPhone SE (2022) को टक्कर देते हैं.

ये भी पढ़ें- कैश के लिए पुरानी ज्वेलरी बेचना नहीं है आसान, रिटेल ज्वेलर्स खरीदने में करते आनाकानी

रिटेल स्टोर पर अभी भी खरीद सकते

हालांकि, कस्टमर्स भारत में iPhone 11 को स्टॉक खत्म होने तक खरीद पाएंगे या वे रीफर्बिश्ड मॉडल का विकल्प चुन सकते हैं. iPhone 11 6.1 इंच लिक्विड रेटिना LCD के साथ एक नॉच के साथ आता है. इसमें एक डुअल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें दो 12-मेगापिक्सेल शूटर शामिल हैं. 64GB स्टोरेज मॉडल वाले iPhone 11 को रिटेल स्टोर पर 49,900 रुपए में खरीदा जा सकता है. साथ ही, इसे Amazon और Flipkart जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध एक्सचेंज और बैंक ऑफर्स के जरिये और कम कीमत पर खरीदा जा सकता है.

Tags: Apple, Business news in hindi, Iphone 11

image Source

Enable Notifications OK No thanks