Women’s World Cup: मिताली राज एंड कंपनी की अब ‘अजेय’ ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत, बल्लेबाजी से उम्मीद


नई दिल्ली. अनुभवी मिताली राज (Mithali Raj) की कप्तानी वाली भारतीय टीम महिला वनडे वर्ल्ड कप (Women’s World Cup-2022) के मुकाबले में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी. भारत को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे इस मैच में कमाल का प्रदर्शन करना होगा. खास बात है कि ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं हारा है और ऐसे में भारतीय महिला टीम की राह आसान नहीं होगी.

भारतीय महिला टीम को पिछले मैच में इंग्लैंड ने 4 विकेट से मात दी थी, ऐसे में मिताली राज एंड कंपनी की कोशिश उस हार को भुलाकर बेहतरीन प्रदर्शन करने की होगी. भारतीय टीम ने अभी तक टूर्नामेंट में 4 मैच खेले हैं जिनमें से 2 जीते और 2 में उसे शिकस्त झेलनी पड़ी. टीम इंडिया ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया लेकिन अगले ही मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने उसे 62 रन से हरा दिया. इसके बाद भारतीय टीम ने वापसी की और वेस्टइंडीज को 155 रनों के बड़े अंतर से हराया. पिछले मैच में उसे इंग्लैंड ने 4 विकेट से मात दी. इंग्लैंड ने उसी जीत के साथ टूर्नामेंट में अपना खाता भी खोला.

इसे भी देखें, स्मृति मंधाना ने वर्ल्ड कप के शतक को बताया खास, बोलीं- पिछले वाले तो ठीक से याद भी नहीं

भारतीय टीम का इरादा अंतिम-4 में बने रहने का होगा. टीम इंडिया को अपनी बल्लेबाजों से खासा उम्मीदें रहेंगी. इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम 36.2 ओवर में मात्र 134 रन ही बना सकी थी. हालांकि गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और इंग्लैंड ने इस आसान से लक्ष्य को हासिल करने में ही अपने 6 विकेट गंवा दिए थे.

टीम इंडिया की कोशिश होगी कि जिस तरह उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल की बल्लेबाजी की, ठीक वैसा ही प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी दोहराया जाए. उस मुकाबले में भारत की तरफ से स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने 123 और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने 109 रनों की शतकीय पारियां खेलीं.

इसे भी देखें, भारत की महिला वर्ल्ड कप में दूसरी हार, हीदर नाइट और शार्लोट डीन के दम पर इंग्लैंड का खुला खाता

ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उसने 4 मैच खेले हैं और चारों में ही जीत दर्ज की है. टीम की स्टार राचेल हायनेस (Rachael Haynes) कमाल की फॉर्म में हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में अभी तक सबसे ज्यादा 277 रन बनाए हैं. उनके अलावा बेथ मूनी से भी उम्मीदें रहेंगी. मेग लैनिंग की कप्तानी वाली टीम 8 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर है. दूसरे नंबर पर मौजूदा दक्षिण अफ्रीका के भी 8 अंक है लेकिन नेट रन रेट के मामले में वह ऑस्ट्रेलिया से पीछे है. वेस्टइंडीज महिला टीम बांग्लादेश को हराकर तीसरे नंबर पर पहुंच गई है और भारत चौथे स्थान पर है.

वर्ल्ड कप में अगर नजर डाली जाए तो भारत की सभी खिलाड़ियों ने मिला-जुला प्रदर्शन किया है. भारत के लिए जहां स्मृति मंधाना, यास्तिका भाटिया और हरमनप्रीत कौर ने बल्लेबाजी में कमाल किया, वहीं गेंदबाजी में मेघना सिंह, पूजा वस्त्रकर और झूलन गोस्वामी ने करतब दिखाए हैं. टीम इंडिया की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने टूर्नामेंट में 8 विकेट लिए है. ऑस्ट्रेलिया की पेसर ताहलिया मैकग्रा और डार्सी ब्राउन भी बेहतरीन फॉर्म में हैं.

ऐसी हैं दोनों टीमें
भारत की महिला टीम- मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, ऋचा घोष, तानिया भाटिया, स्नेह राणा, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, झूलन गोस्वामी और रेणुका सिंह.

ऑस्ट्रेलिया की टीम- मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हायनेस (उप-कप्तान), डार्सी ब्राउन, निकोला केरी, एश्ले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली (विकेटकीपर), जेस जोनासन, अलाना किंग, ताहलिया मैकग्रा, बेथ मूनी, एलिस पेरी, मेगन शट्ट, एनाबेल सदरलैंड और अमांडा-जेड वेलिंगटन

Tags: Cricket news, Icc world cup, India vs Australia, Mithali raj, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks