World Economic Forum: मई में होगा डब्ल्यूईएफ का दावोस शिखर सम्मेलन, 300 प्रतिनिधि होंगे शामिल


नई दिल्ली. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम यानी डब्ल्यूईएफ (World Economic Forum) का वर्ष 2022 का सालाना शिखर सम्मेलन स्विट्जरलैंड के दावोस (Davos Meeting) में अगले महीने आयोजित होगा जिसमें दुनिया भर के राष्ट्र प्रमुखों और सरकारों के प्रतिनिधियों समेत 300 से अधिक हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है. लगभग एक सप्ताह तक चलने वाले इस आयोजन में भारत से भी करीब 100 कारोबारी और राजनीतिक हस्तियां शामिल होंगी.

पहले जनवरी में होने वाली थी डब्ल्यूईएफ की सालाना बैठक
डब्ल्यूईएफ की सालाना बैठक वैसे तो जनवरी में ही होने वाली थी लेकिन कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप का प्रकोप फैलने के कारण इसे टाल दिया गया था. अब यह बैठक 22 मई से 26 मई तक होगी. इस सम्मेलन का विषय ‘करवट ले रहा इतिहास: सरकारी नीतियां और कारोबारी रणनीतियां’ रखा गया है.

400 से ज्यादा सेशन होंगे 
डब्ल्यूईएफ ने कहा ‘‘इस दौरान 400 से ज्यादा सेशन होंगे जिनमें कारोबार, मीडिया और सामाजिक क्षेत्र के वैश्विक नेताओं समेत 2,000 से अधिक प्रतिभागी अपने अनुभव शेयर करेंगे. इसमें राष्ट्र प्रमुख, सरकारों के प्रमुख और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख समेत 300 हस्तियां भी शामिल होंगी.’’

ये भी पढ़ें- WEF के दावोस एजेंडा में बोले PM मोदी, कई देशों को कोविड वैक्सीन देकर भारत करोड़ों जीवन बचा रहा है

शामिल होंगे भारत के कारोबारी दिग्गज
इस सम्मलेन में अडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी एवं उनके बेटे आकाश एवं बेटी ईशा, बजाज फिनसर्व के संजीव बजाज, आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमारमंगलम बिड़ला, टाटा सन्स के एन चंद्रशेखरन, एक्सिस बैंक के अमिताभ चौधरी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज की रोशनी नारद मल्होत्रा, इंफोसिस के सलिल पारेख, सीरम इंस्टीट्यूट के आदर पूनावाला, विप्रो के रिशद प्रेमजी, पेटीएम के विजय शेखर शर्मा और टाटा स्टील के टी वी नरेंद्रन समेत कारोबारी जगत के कई जाने-माने चेहरे शामिल होंगे.

PM मोदी भी हो सकते हैं शामिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस शिखर सम्मलेन में शरीक होने के लिए दावोस जा सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, PM Modi

image Source

Enable Notifications OK No thanks