World Food Safety Day 2022: गर्मी में बढ़ जाती है फूड पॉइजनिंग की समस्या, ऐसे नज़र आते हैं इसके लक्षण


World Food Safety Day 2022: आज (7 जून) पूरी दुनिया में ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’ सेलिब्रेट किया जाता है. ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ खाद्य पदार्थों से होने वाले जोखिमों को रोकने, उनका पता लगाने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए प्रत्येक वर्ष मनाया है जाता है. आप जो भी खाते हैं, उसका स्वच्छ, हाइजीनिक, तरोताजा और पौष्टिक होना बहुत ज़रूरी है. इससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य लंबी उम्र तक बेहतर बना रहेगा. आप फूडबॉर्न डिजीज जैसे फूड पॉइजनिंग से बचे रह सकते हैं. हर साल एक खास थीम के तहत लोगों का इस तरफ ध्यान आर्कषित किया जाता है, उन्हें जागरूक किया जाता है. इस वर्ष ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’ की थीम ‘सेफर फूड, बेटर’ हेल्थ है. कहने का तात्पर्य ये है कि आप जितना ही सुरक्षित, साफ और स्वस्थ खाएंगे, सेहत भी उतनी ही अच्छी बनी रहेगी.

हर उम्र के लोगों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए. खासकर, गर्मी के दिनों में खाद्य पर्दाथ जनित रोगों के होने का खतरा अधिक रहता है, जिसमें फूड पॉइजनिंग बेहद ही कॉमन समस्या है. आइए जानते हैं क्या है फूड पॉइजनिंग और कैसे नज़र आते हैं, इसके लक्षण.

इसे भी पढ़ें: फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

क्या है फूडबॉर्न डिजीज

फूडबॉर्न बीमारियां तब होती हैं, जब आप दूषित भोजन या पानी, तरल पदार्थ का सेवन करते हैं. कई अलग-अलग बीमारियां पैदा करने वाले रोगाणु या पैथोजेंस खाद्य पदार्थों को दूषित कर सकते हैं, इसलिए कई प्रकार की खाद्य जनित बीमारियां भी होती हैं. अधिकांश खाद्य जनित रोग विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और पैरासाइट्स के कारण होने वाले संक्रमण हैं. असुरक्षित खाद्य पदार्थ कई बीमारियों का कारण बनते हैं और खराब स्वास्थ्य स्थितियों में योगदान करते हैं, जैसे विकास सही तरीके से ना होना, माइक्रोन्यूट्रिएंट तत्वों की कमी, गैर-संचारी या संचारी रोग और मानसिक बीमारी आदि.

क्या है फूड पॉइजनिंग

हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य जनित बीमारी को ही आमतौर पर फूड पॉइजनिंग कहा जाता है. यह दूषित, खराब या विषाक्त भोजन खाने के कारण होता है. फूड पॉइजनिंग के सबसे आम लक्षणों में मतली, उल्टी और दस्त शामिल हैं. प्रत्येक वर्ष दुनिया भर में लाखों लोग किसी ना किसी तरह के फूड पॉइजनिंग से ग्रस्त होते हैं. इसका इलाज सही समय पर ना कराने से व्यक्ति की जान भी जा सकती है. इंफेक्शन के सोर्स के आधार पर ही फूड पॉइनिंग की समस्या भी खत्म होती है. कई बार यह एक दिन में ठीक हो सकता है, तो कई बार 1 सप्ताह से लेकर 8 सप्ताह भी लग जाते हैं. कुछ मामले तो बिना इलाज के भी ठीक हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: बढ़ती गर्मी में फूड पॉइजनिंग की समस्‍या है बहुत कॉमन, बचाव के लिए इन बातों का रखें ख्‍याल

फूड पॉइजनिंग के कारण

अधिकतर फूड पॉइजनिंग बैक्टीरिया, पैरासाइट्स, वायरस के कारण ही होते हैं. ये सभी तरह के पैथोजेन्स प्रत्येक खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं, जो भी हम खाते हैं. हालांकि, जब खाना बनाया जाता है, तो उस दौरान गर्मी से फूड में मौजूद सभी पैथोजेन्स मर जाते हैं. आमतौर पर कच्चे खाद्य पदार्थों के सेवन से फूड पॉइजनिंग होने की आशंका सबसे अधिक होती है. कुछ बैक्टीरिया जैसे ईकोली (E.coli), सैल्मोनेला, लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेंस आदि और वायरस जैसे नोरोवायरस, रोटावायरस, हेपेटाइटिस ए वायरस आदि भी फूड पॉइजनिंग के कारण होते हैं.

फूड पॉइजनिंग के लक्षण

फूड पॉइजनिंग के इंफेक्शन के सोर्स के आधार पर लक्षण भी अलग-अलग हो सकते हैं. खाद्य विषाक्तता (Food Poisoning) के सामान्य मामलों में आमतौर पर निम्न लक्षण नज़र आ सकते हैं-
पेट में दर्द, क्रैम्प
डायरिया
उल्टी, जी मिचलाना
भूख ना लगना
कमजोरी महसूस करना
सिरदर्द होना

फूड पॉइजनिंग के गंभीर लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

दस्त जो 3 दिनों से अधिक समय तक रहे.
102°फारेनहाइट से अधिक बुखार हो.
देखने या बोलने में कठिनाई होना.
डिहाइड्रेशन के गंभीर लक्षण, जिसमें ड्राई माउथ, पेशाब कम आने जैसे लक्षण.
पेशाब करते समय ब्लड आना.

फूड पॉइजनिंग का इलाज

यदि गंभीर लक्षण ना नजर आ रहे हों, तो फूड पॉइजनिंग का इलाज घर पर भी संभव है. इसके लिए आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना होगा. एलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का सेवन करें. नारियल पानी, फलों का ताजा फल पीने से कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में बना रहता है और थकान दूर होती है. इस दौरान कैफीन के सेवन से बचें. हर्बल चाय पिएं, जिसमें कैमोमाइल, पेपरमिंट, डैंडेलियन हर्ब हों. ये सभी खराब पेट, अनहेल्दी डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को बेहतर करने में मदद करते हैं. डॉक्टर की बताई गई दवाओं का सेवन सही समय पर करें. डायरिया, उल्टी होने पर खुद से दवा ना लें, बल्कि डॉक्टर से मिलें. घर का बना हल्का, सुपाच्य भोजन करें. डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, चीज, फैटी फूड्स, फ्राइड फूड्स, स्पाइसी फूड्स, शुगरी फूड्स, एल्कोहल, कैफीन, जितना हो सके आराम करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks