फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल


Food Poisoning Solution: गर्मियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. कई जानकार भी गर्मी के मौसम में हेल्दी खाना खाने की सलाह देते हैं. लेकिन कई बार अपनी कुछ खराब आदतों के चलते हम फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) का शिकार हो जाते हैं. दरअसल अक्सर गर्मी (Summer) में लोग हाइजीन को अनदेखा कर देते हैं. जिसके चलते कई लोगों में फूड पॉइजनिंग देखने को मिलने लगती है. ऐसे में खाने से जुड़ी कुछ टिप्स (Solution) को फॉलो करके फूड पॉइजनिंग से बचा जा सकता है.

आमतौर पर गर्मियों में चीजें जल्दी खराब हो जाती है. वहीं बासी खाना, सड़ी-गली चीजें और मार्किट में मिलने वाली खुली चीजों का सेवन करना फूड पॉइजनिंग का कारण बन जाता है. जिसके चलते पेट में दर्द, डायरिया, लूज मोशन, उल्टी, बुखार और कमजोरी जैसी परेशानियां होने लगती हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो कुछ रोजमर्रा की कुछ आम बातों पर ध्यान देकर फूड पॉइजनिंग से बच सकते हैं.

बासी खाना खाने से बचें
कुछ लोगों को सर्दियों में रात का खाना सुबह गर्म करके खाने की आदत पड़ जाती है. लेकिन गर्मी में आपकी ये आदत आपकी सेहत पर काफी भारी पड़ सकती है. गर्मी में खाना बहुत जल्दी खराब हो जाता है. इसलिए पके हुए खाने को बार-बार गर्म करके खाने के बचें. साथ ही ताजा खाना ही खाने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: Muskmelon in Summer : गर्मियों में जरूर खाएं खरबूजा, किडनी से लेकर हार्ट को भी रखता है दुरुस्‍त

चीजों की एक्सपायरी डेट करें चेक
फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए कोई भी खाने की चीज खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर जांच लें. साथ ही कोई भी चीज खराब हो जाने पर उसे पालतू जानवरों को भूलकर भी न खिलाएं.

फ्रिज का करें भरपूर इस्तेमाल
गर्मी में भोजन या खराब होने वाली किसी भी चीज को बाहर रखने से बचें. फल, सब्जी, गूथा आटा, दूध, दही और बचे हुए खाने को फ्रिज में ही रखें. इससे खाद्य पदार्थों की ताजगी लम्बे समय तक बरकरार रहेगी और आप फूड पॉइजनिंग से बच सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Mango Benefits: गर्मियों में ज़रूर खाएं आम, हार्ट डिजीज से लेकर वजन घटाने तक में है फायदेमंद

बंद डब्बों में रखें ये चीजें
गर्मी में नमकीन, बिस्किट, मसाले, और अन्य चीजों को पैकेट में खुला न छोड़ें. इससे इनमें बैक्टीरिय पड़ने का खतरा रहता है. अगर हो सके तो इन सभी चीजों को एयर टाइट डब्बे में बंद करके रखें. जिससे आपके स्नैक्स काफी समय तक सुरक्षित रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health tips, Lifestyle, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks