Yamaha ने लॉन्च किया Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर, खत्म हो जाएगा पेट्रोल का खर्च, जानें कीमत


नई दिल्ली. Yamaha Neo का इलेक्ट्रिक स्कूटर इंटरनेशनल मार्केट के लिए सामने आ गया है. यह स्कूटर बैटरी से चलने वाले दोपहिया वाहनों को लॉन्च करने की कंपनी की लंबी अवधि की योजना में शुरुआती रूप में सामने आया है. यह यामाहा के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक होगा, जो उत्पादन लाइन को हिट करेगा और फिर बाद में चुनिंदा देशों में डीलरशिप पर होगा.

Yamaha का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 50cc पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर के बराबर है. यह E02 कॉन्सेप्ट पर आधारित है, जिसे पहले Yamaha ने 2019 टोक्यो मोटर शो में शोकेस किया था. कंपनी चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक ICE-संचालित नियो का 50cc स्कूटर भी बेचती है, और Neo का EV मूल रूप से उसी मॉडल लाइनअप में एक EV है.

ये भी पढ़ें- Safari, Harrier, Nexon समेत Tata की कारों पर मिल रहा 85,000 डिस्काउंट, देखें डिटेल्स

यह हब-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है. जो शहरी आवागमन के लिए जरूरी टॉप स्पीड प्रदान करता है. इसमें स्वैपेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक भी मिलता है. कंपनी ने केटीएम, पियाजियो और होंडा जैसे कई अन्य दोपहिया वाहन दिग्गजों के साथ भी एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और यह अपने स्वयं के बैटरी-स्वैपिंग बुनियादी ढांचे को स्थापित करने पर भी काम कर सकता है, लेकिन विवरण की पुष्टि फिलहाल नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें- Swift, Wagon R समेत Maruti Suzuki की कई कारों पर मिल रही 41,000 की छूट, देखें ऑफर

नियो का इलेक्ट्रिक स्कूटर इस गर्मी में चुनिंदा देशों के डीलरशिप तक पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि, भारतीय बाजार में इसके लॉन्च होने की संभावना कम है. इस बीच कंपनी ने अपने E01 बैटरी से चलने वाले स्कूटर कॉन्सेप्ट को भी प्रदर्शित किया है. नियो के विपरीत, E01 का प्रदर्शन 125cc ICE समकक्षों के बराबर होगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Scooter

image Source

Enable Notifications OK No thanks