दिल्ली में येलो अलर्ट? अरविंद केजरीवाल आज करेंगे कोविड की समीक्षा बैठक


दिल्ली में येलो अलर्ट?  अरविंद केजरीवाल आज करेंगे कोविड की समीक्षा बैठक

दिल्ली में कोविड: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक करेंगे

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राष्ट्रीय राजधानी में सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों की बढ़ती संख्या के बीच आज एक उच्च-स्तरीय समीक्षा बैठक करेंगे, क्योंकि पिछले छह महीनों में सोमवार को सबसे बड़े एकल-दिवसीय मामलों में वृद्धि देखी गई।

यह बैठक दोपहर में दिल्ली सचिवालय में होनी है.

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का कार्यान्वयन बैठक का शीर्ष एजेंडा होने की संभावना है।

दिल्ली में छह महीने में COVID-19 मामलों में सबसे अधिक एकल-दिवसीय स्पाइक की रिपोर्ट के साथ, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत प्रतिबंधों की मेजबानी के साथ येलो अलर्ट की घोषणा प्रभावी होने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार दूसरे दिन COVID सकारात्मकता दर 0.5 प्रतिशत को पार कर गई और GRAP के अनुसार, यह येलो अलर्ट लागू करने का पैमाना है।

राष्ट्रीय राजधानी ने सोमवार को 331 ताजा सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों की सूचना दी, जो पिछले छह महीनों के बाद से सबसे अधिक एकल-दिवसीय स्पाइक है। 6 जून को, दिल्ली में 331 मामले सामने आए थे।

9 जुलाई 2021 को हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक में दिल्ली सरकार ने GRAP को मंजूरी दी.

तदनुसार, तीसरी COVID-19 लहर को ध्यान में रखते हुए, चार अलर्ट नामतः येलो अलर्ट, एम्बर अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और रेड अलर्ट निर्धारित किए गए थे। सूत्रों ने कहा कि सीओवीआईडी ​​​​-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, दिल्ली सरकार और डीडीएमए द्वारा येलो अलर्ट लागू किए जाने की संभावना है।

दिल्ली में येलो अलर्ट लागू करने पर कई तरह की पाबंदियां हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने सोमवार से रात का कर्फ्यू पहले ही लागू कर दिया है। अवधि रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक है।

लेकिन इसके अलावा येलो अलर्ट के तहत स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग संस्थान बंद किए जा सकते हैं. वहीं, इसके तहत प्रावधान है कि ऑड-ईवन नियम के तहत गैर-जरूरी सेवाओं या सामान वाली दुकानें और मॉल सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे.

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks