हज हाउस बनाम मानसरोवर भवन: अखिलेश यादव पर योगी आदित्यनाथ का डार्ट


हज हाउस बनाम मानसरोवर भवन: अखिलेश यादव पर योगी आदित्यनाथ का डार्ट

योगी आदित्यनाथ ने पहले अखिलेश यादव पर इसी तरह के हमले किए थे।

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए भाजपा की विकास पिच आज गाजियाबाद में फंस गई क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी पर विशेष समुदायों के उपयोग के लिए बनाई गई इमारतों के लिए एक संकेत के साथ हमला किया। मुख्यमंत्री ने कहा, “पहले, गाजियाबाद में हज हाउस बनाया गया था, हमारी सरकार ने कैलाश मानसरोवर की एक इमारत बनाई थी,” मुख्यमंत्री ने कहा, जिनकी पार्टी आमतौर पर समाजवादी पार्टी और उसके प्रमुख अखिलेश यादव पर अल्पसंख्यक तुष्टिकरण का आरोप लगाती है।

उन्होंने जिस मानसरोवर भवन का उल्लेख किया, वह इंदिरापुरम में एक चार मंजिला इमारत है, जिसे कंवर तीर्थयात्रियों और कैलाश-मानसरोवर की वार्षिक यात्रा करने वालों की मदद के लिए बनाया गया था।

अखिलेश यादव ने शीर्ष पद पर अपने कार्यकाल के दौरान 2016 में अपना हज हाउस खोला था। सात मंजिला आला हजरत हज हाउस हर साल एक या दो महीने के लिए 8,000 से 10,000 तीर्थयात्रियों को समायोजित कर सकता है। शेष वर्ष यह कोचिंग कक्षाओं के लिए एक स्थल के रूप में कार्य करता है।

मुख्यमंत्री ने इससे पहले समाजवादी पार्टी पर इसी तरह के हमले किए थे, जो अगले महीने होने वाले राज्य चुनावों में उनकी सबसे कड़ी प्रतिद्वंद्वी है।

पिछले साल नवंबर में अयोध्या में एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि पहले जनता का पैसा कब्रिस्तान के लिए जमीन पर खर्च किया जाता था, लेकिन उनकी सरकार में मंदिरों के उन्नयन के लिए धन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

एक महीने बाद उन्होंने 77 परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए भी यही संकेत दिया। उन्होंने कहा, “पिछली सरकारों ने ‘कब्रिस्तान’ पर पैसा खर्च किया, हमारी सरकार इसे देवताओं से जुड़े स्थानों के सौंदर्यीकरण पर खर्च करती है, जो आस्था के स्थान हैं।”
पिछले साल दो बार, उन्होंने विपक्षी दल के खिलाफ “अब्बा जान” स्वाइप का इस्तेमाल किया था।

योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर में एक कार्यक्रम में कहा था, “पीएम मोदी के नेतृत्व में तुष्टिकरण की राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है… 2017 से पहले सभी को राशन मिलता था? अब्बा जान कहने वाले ही राशन पचा रहे थे।” .

नवंबर में, उन्होंने नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध के बारे में चेतावनी जारी करने के लिए एक ही मजाक उड़ाया।

“मैं उस व्यक्ति को चेतावनी देना चाहता हूं जो एक बार फिर सीएए के नाम पर भावनाओं को भड़काने की कोशिश कर रहा है … मैं ‘चाचा जान’ (चाचा) और ‘अब्बा जान’ के अनुयायियों को ध्यान से सुनने के लिए कह रहा हूं कि यदि प्रयास किए गए हैं तो भावनाओं को भड़काकर राज्य का माहौल खराब करने के लिए राज्य सरकार इससे सख्ती से निपटेगी।”

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks