जिलेवार जीडीपी और गुड गवर्नेंस इंडेक्स की तैयारी में जुटी योगी सरकार


ममता त्रिपाठी

लखनऊ. योगी सरकार (Yogi government)  अब हर जिले के हिसाब से जीडीपी (GDP) रिपोर्ट तैयार कराएगी और इसके साथ ही हर जिले में गुड गवर्नेंस इंडेक्स (Good Governance Index) भी लाने की तैयारी की जा रही है. उत्तर प्रदेश पहला राज्य होगा जो जिलेवार जीडीपी रिपोर्ट तैयार करेगा. दरअसल मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दूसरे कार्यकाल में शपथ लेने के बाद से ही एक्शन मोड में हैं. योगी आदित्‍यनाथ सारे विभागों को 100 दिन, 6 महीने और 1 साल का लक्ष्य देने के बाद हर पखवाड़े समीक्षा बैठक भी कर रहे हैं. सरकार के इस कदम को प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाए जाने की तरफ उठे एक कदम के तौर पर भी देखा जा सकता है.

योगी सरकार इस गुड गवर्नेंस इंडेक्स के जरिए ये पता करेगी कि प्रदेश में अलग अलग सेक्टर में किस जिले की हालात कैसी है, किसने तरक्की की और कौन वेंटिलेटर पर है. वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) के बेहतरीन उत्पादों का डंका तो देश विदेश चारों तरफ है. इसी की बदौलत उत्तर प्रदेश लैंडलॉक प्रदेश में निर्यात में सबसे ऊपर है, कोविड काल में भी हर जिले के बेहतरीन उत्पादों की वजह से प्रदेश की अर्थव्यवस्था में बहुत ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली.

मानक तय होंगे और हर जिले की परफारमेंस देखी जाएगी 

गुड गवर्नेंस इंडेक्स के लिए पहले मानक तय किए जाएंगे. अलग-अलग सेक्टर में बांटकर कामों की समीक्षा की जाएगी और मानकों के अनुरूप उनकी सफलता का पैमाना तय किया जाएगा. कृषि एवं इससे जुड़े सेक्टर, पर्यावरण, सामाजिक कल्याण और विकास, मानव संसाधन, आर्थिक वृद्धि, नागरिक केंद्रित शासन, न्याय व जनसुरक्षा, वाणिज्य और उद्योग व जनसुविधाएं जैसे महत्वपूर्ण सेक्टर में मानक निर्धारित करके हर जिले की परफारमेंस देखी जाएगी.

उत्‍तर प्रदेश ने कई क्षेत्रों में बढ़त दर्ज की
केंद्र सरकार ने गुड गवर्नेंस पर 2020-2021 की रिपोर्ट जारी की है जिसके अनुसार दस सेक्टर में 58 सूचकांकों पर राज्यों की परफार्मेंस रिपोर्ट तैयार की गई है. सुशासन सूचकांक में साल 2021 में साल 2019 के मुकाबले उत्तर प्रदेश ने 8.9 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की है. साथ ही 8 राज्यों के समूह में से प्रदेश ने सभी क्षेत्रों में वाणिज्य व उद्योग सेक्टर के मामले में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. जबकि उड़ीसा को दूसरा स्थान मिला है. मानव संसाधन के मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है जबकि उड़ीसा पहले नम्बर पर. इस समूह में अन्य राज्य बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और राजस्थान हैं.
स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में भी उत्तर प्रदेश की स्थिति पहले से बेहतर हुई है, यहां प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों पर चिकित्सकों की उपलब्ध संख्या में ढाई गुने से ज्यादा का ईजाफा देखने को मिला है, 29.81 प्रतिशत से बढ़कर ये संख्या 71.11 प्रतिशत हो गई है.

Tags: GDP, Yogi government



Source link

Enable Notifications OK No thanks