योगी की नई टीम तैयार : इन तीन कद्दावर मंत्रियों का पत्ता कटना तय, नहीं बढ़ेगा डिप्टी सीएम का पद!


भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार रात तक राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। योगी सरकार-02 का शपथ ग्रहण समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में शुक्रवार को राजधानी के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में शाम 4 बजे होगा। पार्टी सूत्रों के मुताबिक बृहस्पतिवार शाम 4 बजे लोक भवन में होने वाली विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद योगी शाम को राजभवन पहुंचकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के समक्ष 273 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। भाजपा नेतृत्व ने प्रदेश की नई सरकार की रूपरेखा तैयार कर ली है। मंत्रियों की सूची पर केंद्रीय नेतृत्व की मुख्यमंत्री योगी के साथ देर रात चर्चा हुई। 

 

योगी की नई टीम में आधे से अधिक नए चेहरे होंगे। पुरानी टीम के तीन कद्दावर चेहरों को टीम में मौका नहीं मिलेगा। पार्टी सूत्रों का कहना है, डिप्टी सीएम के पद बढ़ने के आसार कम हैं। 

पुराने डिप्टी सीएम में से एक का दायित्व बरकरार रखने और एक नया चेहरा लाए जाने की चर्चा है। बीती रात सरकार में बेहतर प्रदर्शन न करने के साथ विवादों में बने रहने का नुकसान तीन कैबिनेट मंत्रियों को उठाना पड़ सकता है। 

सूची पर होगी अंतिम चर्चा

सूत्रों का कहना है कि सूची में 47 नाम हैं। केंद्रीय नेतृत्व इसमें कुछ और नाम जोड़ सकता है। पीएम मोदी के निर्देश के मुताबिक, जातिगत, क्षेत्रिय संतुलन साधने में भी विभिन्न वर्गों व क्षेत्र के जमीनी व पढ़े लिखे नेताओं की तरजीह मिलेगी। 

 

आज भाजपा प्रदेश मुख्यालय में कोर कमेटी की बैठक

भाजपा प्रदेश मुख्यालय में बृहस्पतिवार शाम को कोर कमेटी की बैठक होगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों के साथ नए मंत्रियों को विभागों के बंटवारे पर भी चर्चा हो सकती है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks