Pushkar Singh Dhami Biography: कौन हैं उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, जानिए बायोग्राफी


उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में पुष्कर सिंह धामी ( Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने शपथ ले ली है और कार्यभार संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 23 मार्च को देहरादून के परेड ग्राउंड में शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ। 16 सितंबर 1975 में पिथौरागढ़ में जन्मे पुष्कर सिंह धामी की मां का नाम विशना धामी है पिता का नाम शेर सिंह धामी है। पुष्कर के पिता सेना के एक रिटायर्ड सूबेदार हैं। उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और इंडस्ट्रीयल रिलेशन्स से पढ़ाई पूरी की।

फिर, उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की। 2001 में, जब कोश्यारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत थे, उन्होंने भगत सिंह कोश्यारी के स्पेशल ड्यूटी पर एक एडवाईजर और ऑफिसर के रूप में कार्य किया। पुष्कर अपनी तीन बहनों के बाद जन्मे इकलौते बेटे हैं। उनकी शादी गीता धामी से हुई थी। वे बचपन से ही सोशल वर्क करते थे। लखनऊ यूनिवर्सिटी में पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षा व्यवस्था के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पुष्कर सिंह धामी का राजनीतिक जीवन
साल 1990 में, पुष्कर ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की, जो भारतीय जनता पार्टी की स्टूडेंट विंग है। उनके पास विभिन्न जिम्मेदारियां थीं और उन्होंने लखनऊ में राज्य मंत्री के रूप में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन और संचालन में प्रमुख भूमिका निभाई।

2002 से 2008 तक, वह दो बार भाजपा के उत्तराखंड युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहे। इस समय, उन्हें यह दावा करने का श्रेय भी दिया गया कि राज्य सरकार को राज्य के उद्योगों में स्थानीय युवाओं के लिए 70% अवसरों को बहाल करना चाहिए। पुष्कर धामी अब तक उधमसिंह नगर की खटीमा सीट से दो बार सफलतापूर्वक चुनाव लड़ चुके हैं। 2017 के चुनाव में पुष्कर की जीत का अंतर सिर्फ 2,709 वोटों का था। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, पुष्कर धामी को पिछले विधानसभा चुनाव में 36.92 फीसदी वोट मिले थे और उपविजेता कांग्रेस उम्मीदवार कापड़ी को 33.53 फीसदी वोट मिले थे।

लेकिन 2012 में वोटों का मार्जिन तुलनात्मक रूप से बड़ा था। उन्होंने उस समय की कांग्रेस उम्मीदवार देवेंद्र चंद को 5,394 मतों के अंतर से हराया था। उन्होंने जुलाई 2021 में उत्तराखंड के 10वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 45 वर्ष की आयु में वे उत्तराखंड के सबसे युवा मुख्यमंत्री बने। 21 मार्च, 2022 को, उन्हें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के पद के लिए फिर से चुना गया है वो 11वें मुख्यमंत्री के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

2022 के विधानसभा चुनाव में, वह उत्तराखंड विधानसभा के खटीमा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भुवन चंद्र कापड़ी से हार गए। खटीमा निर्वाचन क्षेत्र से अपनी सीट हारने के बावजूद पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ समारोह 23 मार्च 2022 को संपन्न हुआ। इसी शपथ ग्रहण के साथ उत्तराखंड में लगातार दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता बरकरार रखी।

List Of Prime Ministers Of India: आजादी से लेकर अब तक ये हैं भारत के 14 प्रधानमंत्री

Source link

Enable Notifications OK No thanks