आप भी लगवा सकते हैं अपनी कार या बाइक में VIP नंबर प्लेट, बस करना होगा ये काम


नई दिल्ली. कहते हैं शौक बड़ी चीज है और शौक को पूरा करने के लिए आदमी ना जाने क्या से क्या कर डालते हैं. ऐसा ही शौक है कार या बाइक के लिए फैंसी या VIP रजिस्ट्रेशन नंबर खरीदना. नया वाहन खरीदने पर हर कोई चाहता है कि वह उसके लिए अच्छा नंबर प्राप्त करे. कई लोग तो फैंसी नंबर पाने के लिए लाखों रुपये की कीमत तक चुकाते हैं.

अगर आप भी अपनी कार या बाइक के लिए एक फैंसी नंबर प्लेट प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां उसके लिए पूरी प्रोसेस बताने जा रहे हैं. इसके लिए कितनी फीस लगेगी और कैसे अप्लाई करना होगा? यहां सब बताया गया है.

ये भी पढ़ें-  आ रही है 998cc इंजन वाली शक्तिशाली मोटरसाइकिल, कार से भी ज्यादा होगी पावर

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें
VIP नंबर ई-नीलामी के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है. इसलिए कार डीलरशिप पर फैन्सी नंबर प्लेट ऑनलाइन उपलब्ध है. कार मालिक आरटीओ में आए बिना फैंसी नंबरों की सूची में से चुन सकता है. मालिक को MoRTH की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. साइन अप करने के बाद, उस नंबर का चयन करना होगा और नंबर बुक करने के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा. फैंसी नंबर के लिए बोली लगाने के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा. आवेदक शेष राशि का भुगतान कर सकता है या रुपये वापस ले सकता है.

फीस और रजिस्ट्रेशन चार्ज
कार के लिए फैंसी नंबर खरीदने से जुड़ी फीस और रजिस्ट्रेशन चार्ज राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं. यह फीस वापस नहीं होती है. एक फैंसी कार नंबर की कीमत वाहन के प्रकार पर निर्भर करती है. आमतौर पर फैंसी नंबर कई कैटेगरी में आते हैं, जो हैं- सुपर एलीट, सिंगल डिजिट, सेमी-फैंसी नंबर आदि.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

प्रोसेसिंग टाइम
आवेदक के रजिस्ट्रेशन के समय से उसे फैंसी नंबर आवंटित होने में लगभग पांच दिन लगते हैं. वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद, बोली प्रक्रिया चौथे दिन शुरू होती है और पांचवें दिन तक जारी रहती है. एक बार अलॉटमेंट लेटर जनरेट हो जाने के बाद, आवेदक को संबंधित आरटीओ में कार को रजिस्टर करने के लिए 90 दिनों का समय मिलता है.

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks