दिल्ली के इस हॉस्पिटल ग्रुप में कर सकेंगे निवेश, आईपीओ के लिए SEBI में दाखिल की अर्जी


नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल चलाने वाली कंपनी यथार्थ हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा केयर सर्विसेज लि. देश के दूसरे शहरों में भी हॉस्पिटल खोलेगी. इसके लिए कंपनी ने आईपीओ (Initial Public Offer) के जरिये फंड जुटाने की योजना बनाई है. अपने इस प्रस्तावित आईपीओ (IPO) के लिए यथार्थ हॉस्पिटल ने सेबी (Securities Exchange Board of India) के पास ड्राफ्ट पेपर जमा करा दिए हैं.

610 करोड़ के होंगे नए इश्यू

यथार्थ हॉस्पिटल के इस पब्लिक इश्यू में 610 करोड़ रुपये के नए इश्यू शामिल होंगे. यह मौजूदा शेयरधारकों और प्रमोटरों का ऑफर फॉर सेल (OFS) होगा. ओएफएस 65.5 लाख शेयरों का होगा जिनमें प्रमोटर विमला त्यागी की ओर से 37.43 लाख शेयर, प्रेम नारायण त्यागी की ओर से 20.2 लाख इक्विटी शेयर और नीना त्यागी द्वारा 7.87 लाख शेयरों की बिक्री की पेशकश होगी.

ये भी पढ़ें- कर्ज में डूबी इस टेलीकॉम कंपनी में 4,500 करोड़ रुपए निवेश करेंगे प्रमोटर, बोर्ड ने दी मंज़ूरी, पढ़ें डिटेल्स

विस्तार और कर्ज चुकाने में होगा फंड का उपयोग

आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल कंपनी नए हॉस्पिटल खोलने या किसी हास्पिटल का अधिग्रहण करने में करेगी. साथ ही कर्ज चुकाने में भी इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा. यथार्थ हॉस्पिटल पर 103.35 करोड़ रुपये और उसकी शाखा एकेएस मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर पर 152.51 करोड़ रुपये का कर्ज है. हाल ही में इस हॉस्पिटल ग्रुप ने मध्य प्रदेश में एक अस्पताल का अधिग्रहण किया है. दिल्ली-एनसीआर में यथार्थ के तीन सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल हैं.

ये भी पढ़ें- अब इस सरकारी कंपनी को बेचने जा रही मोदी सरकारी, रणनीतिक निवेशकों के लिए बोलियां आमंत्रित

इस आईपीओ के लिए इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, एंबिट प्राइवेट लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज को लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है. वित्त वर्ष 2020- 21 में यथार्थ हॉस्पिटल का ऑपरेशनल रेवेन्यू 228.67 करोड़ रुपये रहा था और मुनाफा 19.59 करोड़ रुपये हुआ था. 2019-20 में 146.04 करोड़ रुपये के ऑपरेशनल रेवेन्यू पर 2.05 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया गया था.

Tags: Hospital, IPO, Private Hospital, Private Hospitals

image Source

Enable Notifications OK No thanks