‘आपके आगमन का बहुत इंतजार था’: टाटा समूह ने एयर इंडिया का स्वागत किया


कई दशकों तक चली विनिवेश योजना के बाद, सरकार ने आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया का प्रशासन टाटा संस को सौंप दिया। एयरलाइन अब आधिकारिक तौर पर टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी की सहायक कंपनी टैलेस के स्वामित्व में है। एयरलाइन अब आधिकारिक तौर पर टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी की सहायक कंपनी टैलेस के स्वामित्व में है।

सौदे के हिस्से के रूप में, टाटा समूह को एयर इंडिया एक्सप्रेस और ग्राउंड हैंडलिंग आर्म एयर इंडिया एसएटीएस में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी भी सौंपी जाएगी।

हैंडओवर के तुरंत बाद टाटा समूह ने ट्वीट किया, “आपके आगमन का बहुत इंतजार था।”

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांता पांडे ने संवाददाताओं से पुष्टि की कि एयर इंडिया को आधिकारिक तौर पर टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को सौंप दिया गया है।

टाटा संस को एआई सौंपने की पुष्टि दीपम सचिव तुहिन कांता पांडे ने की। पांडे ने कहा, ‘एयर इंडिया को टाटा संस को सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया के नए मालिक टैलेस प्राइवेट लिमिटेड हैं और पूरे 2,700 करोड़ रुपये सरकार को मिल चुके हैं। पांडे ने कहा, ‘हमने शेयर ट्रांसफर कर दिए हैं। पूरे 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज जिसे बरकरार रखा जाना था, उसे स्वीकार कर लिया गया है।”

टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा है कि वह “पूरी तरह से खुश” हैं कि एयर इंडिया को सौंपने की प्रक्रिया पूरी हो गई है और वह 67 वर्षों के बाद टाटा समूह में राष्ट्रीय वाहक को वापस पाकर खुश हैं। उन्होंने कहा कि वह विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने के लिए सभी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

टाटा संस के बॉस ने कहा, “हम पूरी तरह से खुश हैं कि यह प्रक्रिया पूरी हो गई है और एयर इंडिया को टाटा समूह में वापस पाकर खुशी हो रही है। हम विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने के लिए सभी के साथ चलने के लिए उत्सुक हैं।”

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी एयर इंडिया के विनिवेश प्रक्रिया को “समयबद्ध तरीके से एक सफल निष्कर्ष पर लाया” के बारे में ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि यह गैर-रणनीतिक क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से विनिवेश प्रक्रियाओं को अंजाम देने के लिए सरकार की क्षमता और संकल्प को साबित करता है।

सिंधिया ने कहा, “नए मालिकों को शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि एयरलाइन उनके पंखों के नीचे खिलेगी, और भारत में एक संपन्न और मजबूत नागरिक उड्डयन उद्योग का मार्ग प्रशस्त करेगी। ”

गुरुवार को स्थानांतरण के साथ, टाटा देश में तीन एयरलाइनों और विमानन क्षेत्र में लगभग 27 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के नियंत्रण में होगा। अन्य एयरलाइंस हैं विस्तारा जिसमें टाटा की 51 फीसदी हिस्सेदारी है और एयर एशिया में उनकी 84 फीसदी हिस्सेदारी है।

पिछले साल अक्टूबर में, टाटा संस की सहायक कंपनी, टैलेस प्रा। लिमिटेड सरकार द्वारा शुरू की गई एक विनिवेश प्रक्रिया के हिस्से के रूप में 18,000 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य का हवाला देकर कर्ज से लदी राष्ट्रीय वाहक के लिए विजेता बोलीदाता के रूप में उभरा।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks