आपके बैंक अकाउंट से भी निकल चुके हैं पैसे? मोबाइल में डाउनलोड कर लें ये ऐप्स, स्कैमर्स चाहकर भी नहीं कर पाएंगे कुछ


नई दिल्ली। ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) की घटनाएं रोजाना बढ़ती जा रही हैं। स्कैमर्स नौकरी देने, मोबाइल टॉवर लगाने तक का भी लालच देकर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं। हालांकि कुछ मोबाइल ऐप्स ऐसे भी आते हैं जो आपको ऐसे किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड से बचा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ मोबाइल ऐप्स के बारे में बताएंगे जिसकी मद से आप आसानी से ऐसी धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं।

Finlock-

सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर 6 मिनट में एक साइबर क्राइम की घटना होती है। इसी प्रकार की घटनाओं को कम करने के लिए Finlock नाम की ऐप की स्थापना की गई थी। इस App का इस्तेमाल करने पर आपके बैंक में मौजूद फंड पर नजर रखी जाती है और किसी भी ट्रांजैक्शन को करने से पहले आपकों इस बारे में सूचित भी किया जाता है। अगर कुछ ऐसा पाया जाता है जिस पर संदेह होता है तो ऐसी किसी भी ट्रांजैक्शन को रोक दिया जाता है।

Bot Manager, Akamai

Bot Manager बार-बार आपको ऐसी ऐप्स के बारे में सूचित करता है जो आपके ऊपर निगाह रख रहे होते हैं। एक नोटिफिकेशन के माध्यम से आपको होने वाले किसी भी फाइनेंशियल नुकसान के बारे में बताया जाता है। साथ ही ये ऐसी साइट्स को ब्लॉक करने में भी मदद करता है जो आपका फाइनेंशियल नुकसान कर सकते हैं।

Fraud Scanner-

Fraud Scanner एक पेड मोबाइल ऐप है। इसका मुख्य उद्देश्य यूजर को फाइनेंशियल सिक्योरिटी है। ये किसी भी ऐसी घटना के बारे में पहले ही जानकारी दे देती है जिस पर कोई संदेह होता है। इससे स्कैम रोकने में भी काफी मदद मिलती है। फ्रॉड ई-कॉमर्स पर होने वाला सबसे आम तरीका है। अगर आप इस App को अपने मोबाइल में रखते हो तो इससे आप होने वाले नुकसान को बचा सकते हो।

Source link

Enable Notifications OK No thanks