आधा हो जाएगा आपके बिजली का बिल! लेकिन करने होंगे ये काम, जानिए बड़ी बचत के आसान तरीके


हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिसिटी का सही इस्तेमाल करके बढ़ते बिल पर नियंत्रण पाया जा सकता है.
हीटिंग और कूलिंग रूम, घरेलू ऊर्जा खपत का लगभग 80% खर्च करते हैं.
घर में सोलर पैनल का उपयोग बिजली की खपत को आधे से भी ज्यादा कम कर सकता है.

नई दिल्ली. आजकल बिजली के भारी-भरकम बिलों ने उपभोक्ताओं की चिंता बढ़ा दी है. महंगाई के इस दौर में बिजली के बढ़ते बिल का झटका लोग बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं. इलेक्ट्रिसिटी की बढ़ती कीमतें और ज्यादा उपभोग के कारण बिल महंगा हो गया है. चूंकि, बिजली की दरों को कम करना आम आदमी के हाथों में नहीं है लेकिन इलेक्ट्रिसिटी का सही इस्तेमाल करके बढ़ते बिल पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

ऊर्जा की बचत के लिए बिजली का सही तरीके से इस्तेमाल करना बिल में थोड़ी राहत दे सकता है. घर और ऑफिस में कई छोटे-छोटे बदलाव करके आप बिजली की बचत कर सकते हैं. एक स्टडी के अनुसार, हीटिंग और कूलिंग रूम, घरेलू ऊर्जा खपत का लगभग 80% खर्च करते हैं.

LED बल्ब का इस्तेमाल करें
अगर आप अब भी पुराने बल्ब और ट्यूब लाइट का इस्तेमाल करते हैं तो इनकी जगह एलईडी लाइट का उपयोग करें. क्योंकि ये आपको सामान्य बल्ब से ज्यादा रोशनी देते हैं और इनसे बिजली की खपत भी काफी कम होती है.

ये भी पढ़ें- मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल और गैस बुकिंग पर पाएं 10% निश्चित कैशबैक, जानिए कैसे

घर में एयर कंडीशनर को ज्यादा कम तापमान या बहुत अधिक तापमान पर ना चलाएं. वहीं, वॉशिंग मशीन में उसकी क्षमता के अनुसार ही कपड़े डालें. इसके अलावा कंप्यूटर या TV का इस्तेमाल ना होने पर इन्हें बंद कर दें, साथ ही ऊर्जा की खपत बचाने के लिए पावर सेविंग मोड का इस्तेमाल करें.

गीजर और हीटर चालू ना छोड़ें
अगर आप घर में गीजर और वॉटर या रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो इसका तापमान हमेशा कम पर ही रखें, साथ ही उपयोग के बाद इन्हें तुरंत बंद कर दें. क्योंकि ये उपकरण बिजली की सबसे ज्यादा खपत बढ़ाते हैं. अक्सर लोग इन उपकरण का इस्तेमाल करने के बाद इन्हें बंद करना भूल जाते हैं. चूंकि ठंड का मौसम आ गया है और इस दौरान इनका उपयोग बढ़ेगा, इसलिए इनके इस्तेमाल सावधानी बरतें.

सौलर पैनल का इस्तेमाल
घर में सोलर पैनल का उपयोग बिजली की खपत को आधे से भी ज्यादा कम कर सकता है. हालांकि, इसकी कीमत ज्यादा होती है लेकिन इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत बचती है और इसकी कीमत की भरपाई हो जाती है. यह बिजली बचाने के लिए सबसे विश्वसनीय प्राकृतिक ऊर्जा का माध्यम है.

एनर्जी सेविंग सॉकेट डिवाइस का करें उपयोग
अगर आप हर दिन घर की लाइट बंद करना भूल जाते हैं तो एनर्जी सेविंग सॉकेट डिवाइस आपके लिए एक बेहतरीन गैजेट है. यह डिवाइस एक 230V 24×7 एनर्जी सेविंग सॉकेट टाइप डिजिटल प्रोग्रामेबल इलेक्ट्रॉनिक टाइमर दिया गया है जो आपको इन डिवाइसेज को ऑन करने और बेंद करने के लिए एक शेड्यूल सेट करने की अनुमति देता है.

Tags: Electricity Bills, Electricity Department, Free electricity

image Source

Enable Notifications OK No thanks