जहीर अब्बास: एशिया का डॉन ब्रैडमैन जिसने ठोके 108 शतक, प्यार के लिए तोड़ दी सरहद की दीवार


नई दिल्ली. पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास आज 75 साल के हो गए हैं. उनका जन्म अविभाजित भारत में 24 जुलाई 1947 को पंजाब के शहर सियालकोट में हुआ था. उनके जन्म के 20 दिन ही भारत का बंटवारा हुआ और वो पाक चले गए. अब्बास की स्टाइलिश और विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण उन्हें एशिया का डॉन ब्रैडमैन भी कहा जाता है. अब्बास पाकिस्तान की टीम की दो बार कप्तानी भी कर चुके हैं. साल 2015 में उन्हें आईसीसी का अध्यक्ष भी चुना गया था. पिछले महीने तबियत ज्यादा नासाज होने की वजह से आई उन्हें आईसीयू में भर्ती करना पड़ा. फिलहाल वो ठीक है.

जहीर अब्बास ने 22 साल की उम्र में कराची के मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद लगातार 16 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी धूम रही.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा पाकिस्तान का यह बल्लेबाज फर्स्ट क्लास क्रिकेट में छाया रहा. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अब तक सिर्फ 23 बल्लेबाजों ने ही 100 से ज्यादा शतक ठोकने वाला कारनामा किया है. उसमें एशिया की तरफ से सिर्फ जहीर अब्बास हैं जिन्होंने 108 शतक लगाए हैं. सौ प्लस शतक में 23 बल्लेबाजों में 19 खिलाड़ी इंग्लैंड के हैं. चार खिलाड़ी में डॉन ब्रैडमैन, विवियन रिचर्ड्स, जहीर अब्बास और ग्लेन टर्नर का नाम आता है. भारत की महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर फर्स्ट क्लास में 81-81 शतक जड़ चुके हैं.

भारत की रीता लूथरा को इंग्लैंड में दे बैठे दिल
जहीर अब्बास की पत्नी का नाम रीता लूथरा है. जहीर-लूथरा लव स्टोरी 80 के दशक में में ब्रिटेन में शुरू हुई थी. रीता इंग्लैंड में इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने गई थीं. इसी दौरान उनकी मुलाकात पाकिस्तानी क्रिकेटर से हुई. जहीर उस समय इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट खेलने गए हुए थे. कई मुलाकातों के बाद दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए. इस जोड़ी ने 1988 में शादी कर ली. अब्बास के पिता और रीता लूथरा के पिता केसी लूथरा दोस्त थे. भारत-पाक बंटवारे से पहले रिता का परिवार पाकिस्तान के फैसलाबाद में ही रहा करता था. शादी के बाद रीता अब कराची में अपना इंटिरियक डिजाइनिंग हाउस चलाते हैं.

जहीर अब्बास का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर
जहीर अब्बास ने दूसरे टेस्ट मैच में ही 274 रन ठोक इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना लोहा मनवा लिया था. उनके खेलने का अंदाज काफी हद तक सर डॉन ब्रैडमैन की तरह ही था. इसलिए उन्हें एशियन ब्रैडमैन की संज्ञा मिली. उन्होंने 78 टेस्ट मैच खेलकर करीब 45 की औसत से 5062 रन बनाए. टेस्ट करियर में उन्होंने 12 शतक और 20 अर्धशतक लगाए. वहीं, 62 वनडे मैचों में 47.62 की औसत से से 2572 रन बनाए. वनडे क्रिकेट में 7 सेंचुरी और 13 हाफ सेंचुरी उनके नाम है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो उनके नाम 459 मैचों में 108 शतक और 158 अर्धशतक समेत 34843 रन दर्ज हैं.

जहीर अब्बास के क्रिकेट करियर से जुड़े 5 दिलचस्प फैक्ट
1. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 100 से ज्यादा शतक जड़ने वाले एकमात्र एशियाई बल्लेबाज हैं.
2. वनडे क्रिकेट में पहली बार लगातार तीन शतक जड़ने का कारनामा उनके नाम है.
3. वह पाकिस्तान की तरफ से 5000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर हैं.
4. जहीर अब्बास आईसीसी रेफरी और आईसीसी अध्यक्ष दोनों रह चुके हैं.
5. उन्हें साल 2020 में आईसीसी हाल ऑफ फेम में जगह दी गई.

Tags: Don bradman, On This Day, Pakistan

image Source

Enable Notifications OK No thanks