Zomato Share Price : जोमैटो के शेयरों में गिरावट का दौर खत्म, अब आएगी तेजी! देखें क्या कहते हैं ब्रोकरेज


हाइलाइट्स

जोमैटो के शेयरों में आ सकती है 50 फीसदी तक की तेजी.
कोटक इंस्टीट्यूशनल ने स्टॉक की रेटिंग में किया सुधार.
इससे पहले जेफरीज में जता चुका है जोमैटो के शेयरों में तेजी का अनुमान.

नई दिल्ली. जोमैटो के शेयरों ने निवेशकों को आईपीओ के समय जो मुनाफा कराया वैसा मौका इसमें निवेश करने वालों को दोबारा नहीं मिला. जोमैटो का आईपीओ प्राइस 76 रुपये था और एनएसई पर यह करीब 50 फीसदी के प्रीमियम के साथ 115 रुपये पर लिस्ट हुआ था. इसने पिछले साल नवंबर में अपना 52 हफ्तों का हाई 169 रुपये छुआ और उसके बाद लगातार लुढ़कता चला गया. बीच-बीच में इसमें तेजी आई लेकिन वह बरकरार नहीं रह सकी.

26 जुलाई 2022 को ये शेयर अपने 52 हफ्तों के लो 40.60 रुपये पर पहुंच गया. 29 जुलाई को इसमें कुछ तेजी देखने को मिल रही है और ये शेयर करीब 3 फीसदी की बढ़त के साथ 47 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. तो क्या अब जोमैटो के बुरे दिन खत्म हो गए हैं और अब निवेशकों को अच्छे दिन आने वाले हैं? घरेलू ब्रोकरेज हाउश कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का तो यही मानना है.

ये भी पढ़ें- वैल्‍यूएशन गुरु दामोदरन बोले- अभी और गिरेगा Zomato का शेयर, एक साल पहले भी कही थी यही बात

ब्रोकरेज की राय
कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का कहना है कि जौमैटो में बिकवाली का दौर अब खत्म हो चुका है. कोटक ने इसकी रेटिंग को ‘ऐड’ से बढ़ाकर ‘बाय’ कर दिया है. ब्रोकरेज ने इसे 79 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है. ब्रोकरेज के अनुसार, इस शेयर में हालिया तेज बिकवाली लॉक-इन पीरियड खत्म होने के कारण आई थी जो अब पूरी हो चुकी है. लॉक-इन पीरियड की समाप्ति के बाद 2 दिन में ये शेयर करीब 20 फीसदी टूट गया था. इसके बाद इसमें खरीदारी शुरू हुई है जिसका असर शुक्रवार को बाजार में देखने को मिला.

कारोबार में तेज बढ़त की संभावनाएं
ब्रोकरेज का मानना है कि अगले एक दशक में जोमैटो के फूड डिलीवरी कारोबार में तेज बढ़त देखने को मिलेगी. उनका कहना है कि बाजार में फूड डिलीवरी कारोबार में वृद्धि की काफी संभवानाएं हैं. ब्रोकरेज की एनालिस्ट गरिमा मिश्रा ने कहा है कि इस स्टॉक में बड़ी गिरावट अब नहीं आएगी और 79 रुपये का स्तर आसानी से प्राप्त होगा जो मौजूदा स्तर से करीब 50 फीसदी ऊपर है.

ये भी पढ़ें- Q1 Results: वेदांता का नेट प्रॉफिट बढ़कर ₹4,421 करोड़ रहा, जानिए अन्य कंपनियों के नतीजे

जेफरीज ने भी जताया है ऐसा ही अनुमान
गौरतलब है कि कोटक इंस्टीट्यूशनल से पहले अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज जेफरीज भी इस तरह का अनुमान जता चुका है. जेफरीज ने तो इसे अगले 12 महीनों का टारगेट प्राइस 100 रुपये दिया है. जेफरीज के अनुसार, इस स्टॉक में मौजूदा स्तर से 119 फीसदी की तेजी आएगी. ब्रोकरेज के मुताबिक, जोमैटो अब बेहतर वैल्युएश की हकदार है.

वैल्युएशन गुरु ने घटाया रेट
वैल्युएशन गुरु अश्वस्थ दामोदर ने इसके उलट जोमैटो में और बिकवाली का अनुमान जताया है. उनका कहना है कि जोमैटो के शेयर 35 रुपये तक गिर सकते हैं. इससे एक साल पहले भी उन्होंने जोमैटो के शेयरों में करीब 41 रुपये तक की गिरावट का अनुमान लगाया था. 26 जुलाई को यह शेयर 41 रुपये पर पहुंच गया था.

Tags: Business news, Business news in hindi, Stock market, Zomato

image Source

Enable Notifications OK No thanks