आसुस ज़ेनबुक 14X OLED रिव्यू: एक कूल लेकिन अव्यवहारिक लैपटॉप


इस आकार की ज़ेनबुक सभी आम तौर पर एक समान सौदे हैं – यदि आपने एक का उपयोग किया है, तो आपने उन सभी का उपयोग किया है। दो लक्षण ज़ेनबुक 14X OLED, 2022 की शुरुआत में रिलीज़ होने के लिए अद्वितीय बनाने का प्रयास करते हैं। पहला इसका OLED डिस्प्ले है, जो बड़े पैमाने पर उत्पादन में आने वाले पहले 90Hz OLED पैनल में से एक है। (आसूस का वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी, जिसकी मैंने पहले समीक्षा की थी, दूसरा है।) दूसरा यह है कि टचपैड भी एक स्क्रीन है। जैसे, यह सचमुच एक छोटा टचस्क्रीन है। आप विंडोज़ को नीचे रख सकते हैं और उन्हें वैसे ही नेविगेट कर सकते हैं जैसे आप किसी अन्य टचस्क्रीन डिवाइस के साथ करते हैं।

थोड़ा बिगाड़ने वाला: ये दोनों विशेषताएं शांत हैं, लेकिन उतनी शांत नहीं हैं जितनी कि वे ध्वनि करते हैं, विशेष रूप से बैटरी जीवन पर उनके प्रभाव को देखते हुए। अंततः, यदि ज़ेनबुक एक ऐसा पैकेज है जिसमें आप रुचि रखते हैं, तो आप वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी के लिए जाना बेहतर समझते हैं, जिसमें आठ-कोर प्रोसेसर के साथ एक ही ओएलईडी स्क्रीन है और कुछ सौ डॉलर सस्ते में बेहतर जीपीयू है। ज़ेनबुक के लक्षित दर्शक वास्तव में ऐसे लोग हैं जो कुछ असाधारण चाहते हैं और इसके लिए भुगतान करने को तैयार हैं।

OLED स्क्रीन से शुरू करने के लिए — यह साफ-सुथरा है। यह 16:10 है, यह 2880 x 1800 है, और यह मानक 1920 x 1200 पैनल से दृश्य अनुभव में एक कदम ऊपर है। रंग विशद हैं, और काला, OLED तकनीक का ट्रेडमार्क, बहुत, बहुत काला है। यह टेक्स्ट को थोड़ा और आकर्षक बनाता है, जो मेरे लिए मजेदार है क्योंकि कोई ऐसा व्यक्ति है जो पूरे दिन पढ़ता और लिखता है। यह हमारे वर्णमापक को लगभग अधिकतम करता है, sRGB सरगम ​​​​के 100 प्रतिशत, Adobe RGB के 99 प्रतिशत और P3 के 100 प्रतिशत को कवर करता है, और 395 निट्स चमक तक पहुंचता है। एक उज्ज्वल कार्यालय सेटिंग में कुछ चकाचौंध दिखाई देती है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं जो काम में हस्तक्षेप करता हो।

90Hz की ताज़ा दर काफी अच्छी है – स्क्रॉलिंग काफ़ी आसान है – लेकिन, फिर से, मुझे यकीन नहीं है कि यह बैटरी जीवन प्रभाव के लायक है। (थोड़े समय में इस पर और अधिक)।

Asus Zenbook 14X OLED एक लकड़ी की मेज पर बाईं ओर कोण पर है।  स्क्रीन Asus Zenbook OLED लोगो के साथ एक बहुरंगी पृष्ठभूमि प्रदर्शित करती है।  टचपैड स्क्रीनपैड होमपेज प्रदर्शित करता है।

सुंदर रंग योजना।
अमेलिया होलोवेटी क्रैल्स / द वर्ज द्वारा फोटो

दूसरा, टचस्क्रीन टचपैड। यह आसुस के ज़ेनबुक डुओ, ज़ेफिरस डुओ 15 और कंपनी द्वारा आजमाए गए अन्य विभिन्न डुअल-स्क्रीन लैपटॉप के समान विचार है। टचपैड अनिवार्य रूप से एक छोटे बाहरी डिस्प्ले के रूप में कार्य करता है – आप विंडोज़ को इसके और प्राथमिक पैनल के बीच आगे और पीछे खींच सकते हैं।

जब आपके पास टचपैड पर कोई विंडो नहीं खुली है और आप वास्तव में इसे टचपैड के रूप में उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह अनिवार्य रूप से ऐप्स और शॉर्टकट के ग्रिड के साथ एक द्वितीयक डेस्कटॉप है। मेरे लिए सबसे उपयोगी, समूह बटन है, जो आपको उस समय खोले गए टैब और ऐप्स के किसी भी समूह को “कैप्चर” करने और बाद में वापस ऊपर खींचने की अनुमति देता है। आप एक नंबर पैड और एक कैलकुलेटर खींच सकते हैं (जो आप वीवोबुक के स्क्रीनलेस टचपैड पर भी कर सकते हैं, हालांकि यह उतना अच्छा नहीं लगता)। वॉयस रिकॉर्डर, सॉलिटेयर, और इसी तरह की प्राथमिक स्क्रीन पर खोलने के लिए शॉर्टकट हैं (और आप अपने ऐप और पसंद के वेबपेज जोड़ सकते हैं)। एक हस्तलेखन ऐप है – उस पर स्क्रिबल करें, और जहां भी आपका कर्सर होगा, शब्द टेक्स्ट के रूप में दिखाई देंगे (ईमेल, स्लैक संदेश, जो भी हो)।

यह तकनीक बहुत बढ़िया है, और आसुस ने अपने इंटरफ़ेस को आकर्षक और उपयोग में आसान बनाते हुए अच्छा काम किया है। मैं यह भी स्वीकार करूंगा कि मुझे अभी भी वास्तव में इसके लिए उपयोग का मामला नहीं मिला है। थोड़ी देर के लिए, मैंने काम करते समय हर बार देखने के लिए स्लैक या ट्विटर को वहां चिपकाने की कोशिश की। लेकिन न तो इतने छोटे पर्दे पर प्रयोग करने योग्य था। यह टचपैड कई स्मार्टफ़ोन के समान आकार का है, लेकिन आपके स्मार्टफ़ोन पर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स और वेबपेज एक छोटी स्क्रीन पर नेविगेट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं – जेनबुक पर ऐप्स नहीं हैं। पाठ छोटा था, और क्लिक करना अनाड़ी था (और मेरी छोटी उंगलियां हैं)।

हस्तलेखन ऐप वास्तव में प्रभावशाली है, और डिवाइस ने मेरी भयानक लिखावट की पूरी तरह से व्याख्या की। उस ने कहा, आपको यह समझना चाहिए कि यह एक पाठ-पहचान ऐप है, पूर्ण नोट लेने वाला ऐप नहीं है – आप चित्र या आरेख नहीं बना सकते हैं और ज़ेनबुक से उन्हें पुन: पेश करने की उम्मीद कर सकते हैं। (और यह मेरे द्वारा लिखे गए चीनी और कोरियाई अक्षरों को नहीं पहचान सका, कम से कम मेरी भाषा अंग्रेजी पर सेट होने के साथ नहीं।) एक शुद्ध हस्तलेखन-पहचान उपकरण के रूप में, यह मजेदार है, लेकिन यह ज्यादातर मजेदार लगता है – मैं नहीं हूं सुनिश्चित करें कि वास्तव में उनकी नौकरी के लिए कुछ इस तरह की जरूरत है (और जो लोग करते हैं वे प्राप्त कर सकते हैं ठीक Wacom गोलियाँ $ 100 से कम के लिए)।

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया था, मेरे लिए टचस्क्रीन टचपैड का सबसे सम्मोहक घटक समूहीकरण सुविधा है, खासकर जब से अन्य आसुस लैपटॉप में numpad और कैलकुलेटर फ़ंक्शन उपलब्ध हैं। लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह वीवोबुक पर कई सौ डॉलर के प्रीमियम के लायक है।

यह मेरे बाहरी प्रदर्शन को थोड़ा भ्रमित करने वाला भी लग रहा था – मेरे द्वारा लाई गई खिड़कियां अक्सर डिफ़ॉल्ट रूप से बहुत बड़ी थीं और मैन्युअल रूप से आकार बदलने की आवश्यकता थी। मैं अनुमान लगा रहा हूं कि ज़ेनबुक टचपैड को प्राथमिक स्क्रीन (एक माध्यमिक स्क्रीन के बजाय) के विस्तार के रूप में मान रहा है, और यह किसी तरह इसके आकार को बंद कर रहा है। भले ही, यह कोई आपदा नहीं है, लेकिन मुझे आशा है कि आसुस इस जहाज से पहले इसका पता लगा सकता है।

ज़ेनबुक 14X OLED के बाईं ओर पोर्ट।

अकेला यूएसबी 3.2 जनरल 2 टाइप-ए बाईं ओर।

आसुस ज़ेनबुक 14X OLED के बाईं ओर पोर्ट।

अन्य सभी पोर्ट दाईं ओर (दो थंडरबोल्ट 4 यूएसबी-सी, एक एचडीएमआई 2.0, एक माइक्रोएसडी रीडर, एक ऑडियो कॉम्बो जैक)।

Asus Zenbook 14X OLED टचपैड, Screenpad होमपेज प्रदर्शित करता है।

ScreenXpert 2 चला रहे ScreenPad को देखें।

कहीं और, यह ज़ेनबुक थ्रू एंड थ्रू है। यह एक अच्छा चमकदार ढक्कन वाला एक अच्छा दिखने वाला उपकरण है जिसे आप आसानी से एक हाथ से खोल सकते हैं और बिना स्क्रीन को हिला सकते हैं। जेनबुक्स के बारे में सामान्य रूप से एक चेतावनी यह है कि ढक्कन फिंगरप्रिंट मैग्नेट हैं – मेरी इकाई को लगातार धुंधला कर दिया गया था। बिल्ड थोड़ा प्लास्टिकी है – स्क्रीन और कीबोर्ड में थोड़ी मात्रा में फ्लेक्स है, और मैंने कुछ दिनों के लिए अपने पूरे बैकपैक में डिवाइस को चारों ओर से पीटने के बाद डेक के नीचे एक छोटा सा डेंट देखा – लेकिन बजट से एक कदम ऊपर चारा एक गहरा ग्रे फ्यूचरिस्टिक-वाई फिनिश है। यह 0.67 इंच (16.9 मिमी) मोटा है और केवल तीन पाउंड (1.4 किलोग्राम) से अधिक है – एक पंख नहीं बल्कि पोर्टेबल पर्याप्त है।

आसुस के कई लैपटॉप की तरह, इस ज़ेनबुक में एर्गोलिफ्ट हिंज है – ढक्कन डेक के नीचे फोल्ड होता है और कीबोर्ड को कुछ डिग्री ऊपर उठाता है, आसानी से नीचे के कुछ बेज़ल को छुपाता है। यह टाइपिंग को अधिक एर्गोनोमिक बनाने और कूलिंग में मदद करने वाला है, लेकिन यह मेरी गोद में थोड़ा तेज भी था।

आसुस ज़ेनबुक 14X OLED वेब कैमरा।

यह एक एचडी कैमरा है, और यह बहुत छोटा है।

दो थंडरबोल्ट 4 यूएसबी-सी पोर्ट, एक यूएसबी 3.2 जेन 2 टाइप-ए, एक एचडीएमआई 2.0, एक माइक्रोएसडी रीडर और एक ऑडियो जैक हैं। यह एक अच्छा मिश्रण है, हालाँकि मेरी इच्छा है कि दोनों USB-C पोर्ट दाईं ओर न हों। हार्मन कार्डन के स्पीकर अच्छे लगते हैं लेकिन मुझे उतना वॉल्यूम नहीं मिलता जितना मैं चाहूंगा – मुझे कभी-कभी अपने जूम कॉल सुनने के लिए बहुत आगे झुकना पड़ता था। कीबोर्ड अच्छी यात्रा के साथ सहज है, और पावर बटन में एक फिंगरप्रिंट सेंसर है जिससे मुझे कोई परेशानी नहीं हुई।

एक अंतिम बात जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए: वेब कैमरा अच्छा नहीं है। रंग सटीक हैं, लेकिन यह कई बार दानेदार और थोड़ा धुंधला होता है – मेरे संपादक ने कहा कि ऐसा लग रहा था कि किसी ने ज़ूम कॉल के दौरान इस पर वैसलीन लगा दिया था। मैं काम के लिए अब पर्याप्त वीडियो कॉल करता हूं कि यह मेरे लिए चिंता का विषय होगा। मैं भौतिक शटर की भी सराहना करता हूं (जो इसमें नहीं है, हालांकि कीबोर्ड पर एक किल स्विच है) जितना अधिक मैं शर्मनाक ज़ूम घटनाओं के बारे में सुनता हूं।

स्क्रीनपैड होमपेज प्रदर्शित करने वाला ज़ेनबुक 14X ओएलईडी टचपैड।

आपने स्क्रीनपैड को नियमित रूप से नेविगेट करने योग्य टचपैड में बदलने के लिए निचले बाएं कोने में उस छोटे बटन को मारा।

Nvidia GeForce MX450 असतत GPU के अलावा, अंदर एक Core i7-1165G7, 16GB RAM और 1TB स्टोरेज है। सैमसंग और आसुस ने मुझे इस यूनिट के लिए $1,400 की कीमत दी, लेकिन चेतावनी दी कि मूल्य निर्धारण रिलीज के करीब बदल सकता है। अगर ऐसा होता है, तो मैं इस समीक्षा को अपडेट कर दूंगा।

ये चश्मा, इसे स्पष्ट रूप से कहने के लिए, मुझे भ्रमित करते हैं। MX450 एक बहुत ही एंट्री-लेवल GPU है जिसे मैं एस्पोर्ट्स गेमिंग के लिए भी नहीं सुझाऊंगा। (इसके साथ आधुनिक खेलों में 90 फ्रेम प्रति सेकंड हिट करने के बारे में भूल जाओ।) 16GB RAM (इस डिवाइस में आपको सबसे अधिक मिल सकता है) भी कई पेशेवर कार्यभार के लिए पर्याप्त नहीं होगा। मैं इस कीमत पर 1TB स्टोरेज देखकर खुश हूं, लेकिन मैं अभी भी इसे पेशेवरों या गेमर्स के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं देख सकता हूं – यह अभी भी मुख्य रूप से उन लोगों के लिए एक मल्टीमीडिया मशीन होने की उम्मीद है जो OLED स्क्रीन और स्मूथ स्क्रॉलिंग पसंद करते हैं। . उन लोगों के लिए, एक ज़ेनबुक 14x ई-कचरा है – वीवोबुक एक ही स्क्रीन को आरटीएक्स 3050 के साथ (कथित तौर पर) $ 200 सस्ता जोड़ता है।

इसके अलावा, ज़ेनबुक ने मेरे दैनिक कार्यभार के साथ अच्छा काम किया, यहाँ तक कि साइलेंट फैन प्रोफाइल (जिसे आसुस के कंट्रोल सेंटर में “व्हिस्पर मोड” कहा जाता है) में भी बैटरी सेवर के साथ। यह कभी-कभी गर्म होता था लेकिन कभी गर्म नहीं होता था, और मुझे आमतौर पर पंखे का कोई शोर नहीं सुनाई देता था।

लेकिन इसके लिए एक बड़ा ट्रेडऑफ़ है: बैटरी लाइफ। मुझे यकीन है कि विवोबुक की लंबी उम्र इस तथ्य से मदद नहीं करती है कि यह 90Hz उच्च-रिज़ॉल्यूशन पैनल का संचालन कर रहा है और भी द्वितीयक स्क्रीन चला रहा है। फिर भी, यह ज़ेनबुक काफी देर तक नहीं चलती है। मैंने इस उपकरण के साथ लगभग 200 निट्स ब्राइटनेस के साथ औसतन केवल पांच घंटे और 38 मिनट का लगातार कार्यालय उपयोग किया। यह डेल एक्सपीएस 13 ओएलईडी को थोड़ा हरा देता है, लेकिन यह हुवावे के मेटबुक 16 या ऐप्पल के एम 1-सुसज्जित लैपटॉप जैसे सभी प्रकार के उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिवाइसों से कम है। इसका मतलब है कि मैं डिवाइस को प्लग इन किए बिना एक कार्यदिवस पर नहीं जा सकता था। अधिकांश लोगों के लिए (लेकिन विशेष रूप से 14-इंच डिवाइस के लिए खरीदारी करने वालों के लिए), बैटरी लाइफ MX450 और टचस्क्रीन टचपैड की तुलना में अधिक उपयोगी होने वाली है।

मेरा अंतिम नोट ब्लोटवेयर पर है। इस डिवाइस को पहले से इंस्टॉल किए गए कष्टप्रद सॉफ़्टवेयर के एक बड़े भार के साथ भेज दिया गया था, जिसमें कई McAfee प्रोग्राम शामिल थे, जो मेरे द्वारा डाउनलोड किए गए सभी चीज़ों को स्कैन करने पर जोर देते थे, इससे पहले कि मैं इसे खोल सकूं, और इसके लिए मुझे अपने सभी क्रोम टैब को बंद करना होगा और अनइंस्टॉल होने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा। यह सामान एक ऐसे लैपटॉप पर नहीं होना चाहिए जिसकी कीमत $1,400 है – ऐसा नहीं होना चाहिए।

Asus Zenbook 14X OLED एक लकड़ी की मेज पर दाईं ओर आधा खुला हुआ है।

बू, ब्लोटवेयर।

ज़ेनबुक 14X OLED एक 90Hz OLED स्क्रीन को GPU के साथ पेयर करने का एक काफी किफायती तरीका है। मेरे पास विभिन्न नाइटपिक्स के बावजूद, यह एक ड्राइवर के रूप में काफी अच्छा काम करता है। समस्या यह है कि एक और लैपटॉप मौजूद है – वीवोबुक प्रो 14 ओएलईडी, एक बहुत ही समान चेसिस के साथ, एक बहुत ही समान स्क्रीन और एक बेहतर जीपीयू – काफी कम कीमत पर। मैं वास्तव में सोच रहा हूं कि क्या आसुस और सैमसंग ने यहां तार पार कर लिए हैं क्योंकि इसका कोई मतलब नहीं है कि ज़ेनबुक की कीमत इतनी अधिक है, इसलिए जैसे ही हम रिलीज के करीब पहुंचेंगे, मैं किसी भी बदलाव पर नजर रखूंगा।

मुख्य बात जो संभावित रूप से ज़ेनबुक के मूल्य प्रीमियम को उचित ठहरा सकती है, वह है इसका फैंसी टचपैड। मुझे वास्तव में यह पसंद है कि आसुस यह टचपैड कर रहा है। मुझे पसंद है कि वहाँ एक कंपनी है जो इस तरह की चीजों की कोशिश कर रही है जो नई और अलग हैं – और वे चीजें वास्तव में काम करती हैं। मैं आपको यह नहीं बता सकता कि यह कितना ताज़ा है, जिसका काम एक हफ्ते में एक लाख लैपटॉप का परीक्षण करना है, जो मूल रूप से एक ही चीज हैं, यह जानने के लिए कि वहां एक कंपनी है जो यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वे चीजों को अलग तरीके से कर सकते हैं। .

मैं वास्तव में, वास्तव में आशा करता हूं कि ऐसे लोगों का एक समूह होगा जो अपने जीवन में इस टचपैड का सही उपयोग करेंगे और जो इस ज़ेनबुक के लिए अतिरिक्त भुगतान करने के लिए बड़ी संख्या में निकलेंगे क्योंकि यह अब तक का पहला लैपटॉप है जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। मैं इस समूह में नहीं हूं, और मुझे संदेह है कि यह मौजूद है, लेकिन भगवान, मुझे आशा है कि यह होगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks