कोरोनावायरस लाइव अपडेट: ओमाइक्रोन वैक्सीन की प्रभावशीलता को कम करता है, तेजी से फैलता है, डब्ल्यूएचओ का कहना है


कोरोनावायरस लाइव अपडेट: ओमाइक्रोन वैक्सीन की प्रभावशीलता को कम करता है, तेजी से फैलता है, डब्ल्यूएचओ का कहना है

COVID-19 लाइव अपडेट: भारत में ओमिक्रॉन रोगियों की संख्या 38 तक पहुंच गई (फाइल)

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को कहा कि ओमाइक्रोन कोरोनावायरस वैरिएंट डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में अधिक पारगम्य है और टीके की प्रभावकारिता को कम करता है लेकिन शुरुआती आंकड़ों के अनुसार कम गंभीर लक्षण पैदा करता है।

इस साल की शुरुआत में पहली बार भारत में पहचाना गया डेल्टा संस्करण, दुनिया के अधिकांश कोरोनावायरस संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है।

लेकिन दक्षिण अफ्रीका की ओमाइक्रोन की खोज – जिसमें बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन हैं – ने पिछले महीने दुनिया भर के देशों को दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने और इसके प्रसार को धीमा करने के लिए घरेलू प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के लिए प्रेरित किया।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमाइक्रोन 9 दिसंबर तक 63 देशों में फैल गया था। दक्षिण अफ्रीका में तेजी से संचरण का उल्लेख किया गया था, जहां डेल्टा कम प्रचलित है, और ब्रिटेन में, जहां डेल्टा प्रमुख तनाव है।

भारत में ओमाइक्रोन रोगियों की संख्या 38 तक पहुंच गई क्योंकि पांच ताजा मामले सामने आए – चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और केरल में एक-एक। आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ के लिए ये पहले मामले थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में 7,774 लोगों के कोरोनावायरस संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण के साथ, भारत का COVID-19 टैली 3,46,90,510 हो गया, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 92,281 हो गई, जो 560 दिनों में सबसे कम है। 306 नए लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,75,434 हो गई।

भारत में कोरोनावायरस मामलों पर लाइव अपडेट यहां दिए गए हैं:

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने रविवार को कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और हल्के लक्षणों के लिए उपचार प्राप्त कर रहे हैं, राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा।

रामाफोसा, जिसे पूरी तरह से टीका लगाया गया है, दिन में पहले केप टाउन में पूर्व उप राष्ट्रपति एफडब्ल्यू डी क्लार्क के लिए एक राज्य स्मारक सेवा छोड़ने के बाद अस्वस्थ महसूस करने लगा था, लेकिन अच्छी आत्माओं में था और डॉक्टरों द्वारा उसकी निगरानी की जा रही थी, यह कहा।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks