जनरल बिपिन रावत “वेरी सेफ” एयर फ़ोर्स चॉपर पर थे, क्रैश स्टन एक्सपर्ट्स


'वेरी सेफ' एयरफोर्स चॉपर पर थे जनरल बिपिन रावत, क्रैश हुए एक्सपर्ट

भारत के पास एमआई-17वी-5 हेलीकॉप्टरों का काफी बड़ा बेड़ा है जो अक्सर वीआईपी को फेरी लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

नई दिल्ली:

तमिलनाडु में इनमें से एक हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सेना के कई पूर्व अधिकारियों ने NDTV को बताया कि Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर बेहद विश्वसनीय हैं और वायु सेना के वर्कहॉर्स हैं, जिनमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और उनके परिवार के कई सदस्य शामिल हैं। . दुर्घटना ने विशेषज्ञों को हैरान कर दिया, जिन्होंने कहा कि सुलूर से वेलिंगटन की उड़ान में जटिलताएं नहीं थीं।

चार लोगों की मौत हो गई और चार अन्य जो बच गए, उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। ऐसा माना जाता है कि हेलीकॉप्टर के चालक दल और यात्रियों सहित 14 लोग सवार थे।

भारतीय वायु सेना पहले ही दुर्घटना की जांच के आदेश दे चुकी है।

Mi-17V-5 रूसी निर्मित Mi-17 परिवहन हेलीकॉप्टर का नवीनतम ट्विन-इंजन पुनरावृत्ति है और इसे नियमित रूप से उच्च ऊंचाई वाले संचालन के लिए उपयोग किया जाता है। किसी भी स्थलाकृति और मौसम में उपयोग किए जा सकने वाले सबसे उन्नत सैन्य परिवहनों में से एक, यह भारतीय रक्षा बलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे शक्तिशाली हेलिकॉप्टरों में से एक है।

भारत के पास इन हेलीकॉप्टरों का काफी बड़ा बेड़ा है, जिन्हें 2013 और 2018 के बीच खरीदा और शामिल किया गया था।

एनडीटीवी से बात करने वाले अधिकांश विशेषज्ञों ने इसे “बहुत विश्वसनीय, सुरक्षित, स्थिर और बड़े” हेलीकॉप्टर के रूप में वर्णित किया, जिसका उपयोग राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री सहित वीआईपी को फेरी लगाने के लिए भी किया जाता है।

रोसोबोरोनेक्सपोर्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार – रूसी हथियार आपूर्तिकर्ता – हेलिकॉप्टर को “कार्गो केबिन के अंदर या बाहरी स्लिंग पर कर्मियों, कार्गो और उपकरणों को ले जाने, सामरिक हवाई हमले बलों और टोही और तोड़फोड़ करने वाले समूहों को छोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जमीनी ठिकानों को नष्ट करें और घायलों को ले जाएं”।

वेबसाइट कहती है, “इसकी आयुध प्रणाली में बिना गाइड वाले रॉकेट (80 एस-8 80 मिमी तक बिना गाइड वाले हवाई रॉकेट), तोप (23 मिमी तोप और 250 राउंड प्रत्येक के साथ निलंबित पॉड) और छोटे हथियार शामिल हैं।”

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks