जूलियन असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किया जा सकता है, ब्रिटेन के उच्च न्यायालय का नियम


ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने प्रत्यर्पण को मंजूरी दी जूलियन असांजे की अमेरिका में। यह निर्णय यूके की एक निचली अदालत के उस फैसले को उलट देता है जिसने इस आधार पर प्रत्यर्पण को रोक दिया था कि अमेरिका में कारावास असांजे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरा था और उनके आत्महत्या के जोखिम को बढ़ा दिया।

अमेरिकी सरकार ने अब एक पेशकश करके इस निर्णय के खिलाफ सफलतापूर्वक अपील की है आश्वासनों की संख्या ब्रिटिश न्यायाधीशों को। इनमें आश्वासन शामिल हैं कि असांजे को पूर्व-परीक्षण के दौरान “सुपरमैक्स” उच्च-सुरक्षा जेल में नहीं रखा जाएगा या यदि उन्हें दोषी ठहराया जाता है (जब तक कि वह “भविष्य में कोई ऐसा कार्य नहीं करता है जो उन्हें हिरासत की ऐसी शर्तों के लिए उत्तरदायी बनाता है”) और यह कि अमेरिका असांजे को अनुमति देगा। यदि वह चाहें तो अपने मूल ऑस्ट्रेलिया में किसी भी अंतिम सजा की सेवा करने के लिए।

जैसा कि द्वारा रिपोर्ट किया गया है स्काई न्यूज़, असांजे की मंगेतर, स्टेला मोरिस ने कहा: “हम जल्द से जल्द इस निर्णय के खिलाफ अपील करेंगे।” मॉरिस ने कहा कि फैसला “न्याय का गंभीर गर्भपात” था।

“यह कैसे उचित हो सकता है, यह कैसे सही हो सकता है, यह कैसे संभव हो सकता है कि जूलियन को उसी देश में प्रत्यर्पित किया जाए जिसने उसे मारने की साजिश रची थी?” मोरिस ने कहा, संदर्भित इस साल की शुरुआत में रिपोर्ट कि सीआईए और ट्रम्प प्रशासन ने 2017 में असांजे के अपहरण या हत्या की संभावना का पता लगाया।

अमेरिकी अभियोजकों ने असांजे को 18 मामलों में आरोपित किया है, जिसमें 17 जासूसी के आरोप और कंप्यूटर के दुरुपयोग का एक आरोप शामिल है। उन पर विकीलीक्स पर गोपनीय सैन्य और राजनयिक दस्तावेजों को प्रकाशित करने के लिए अमेरिकी सैन्य कंप्यूटरों को हैक करने की साजिश रचने का आरोप है। आरोपों में अधिकतम 175 साल जेल की सजा है, हालांकि अमेरिकी सरकार का दावा है कि वास्तविक सजा चार से छह साल के बीच होगी।

विकीलीक्स द्वारा प्रकाशित दस्तावेजों ने अफगानिस्तान और इराक युद्धों में अमेरिकी गलत कामों को उजागर किया। इनमें तथाकथित “संपार्श्विक हत्यावीडियो, जिसमें बगदाद में अमेरिकी हेलीकॉप्टर पायलटों को रॉयटर्स के दो पत्रकारों सहित नागरिकों के एक समूह को मारते हुए दिखाया गया है।

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स और एमनेस्टी इंटरनेशनल सहित समूहों ने अमेरिका से असांजे के खिलाफ आरोप हटाने का आह्वान करते हुए कहा है कि असांजे का काम वैध पत्रकारिता है।

एमनेस्टी कहते हैं, “विकिलीक्स के साथ अपने काम के हिस्से के रूप में जूलियन असांजे के प्रकट दस्तावेजों का प्रकाशन दंडनीय नहीं होना चाहिए क्योंकि यह गतिविधि उस आचरण को दर्शाती है जिसे खोजी पत्रकार अपनी पेशेवर क्षमता में नियमित रूप से करते हैं।” “इन आरोपों पर जूलियन असांजे पर मुकदमा चलाने से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार पर एक ठंडा प्रभाव पड़ सकता है, जिससे पत्रकारों को अभियोजन के डर से आत्म-सेंसर करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks