ब्लू ओरिजिन ने माइकल स्ट्रहान, लॉरा शेपर्ड चर्चली और अन्य को अंतरिक्ष और वापस लॉन्च किया


आज सुबह, अंतरिक्ष पर्यटन उद्यम ब्लू शेपर्ड ने यात्रियों के अपने तीसरे दल को अंतरिक्ष में और कंपनी के न्यू शेपर्ड रॉकेट पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया, पहली बार छह लोगों के एक समूह ने वाहन पर एक साथ उड़ान भरी है। चालक दल में GMA होस्ट माइकल स्ट्रहान और लौरा शेपर्ड चर्चली, एलन शेपर्ड की सबसे बड़ी बेटी – अंतरिक्ष में पहली अमेरिकी और न्यू शेपर्ड रॉकेट के नाम शामिल थे।

न्यू शेपर्ड ने वैन हॉर्न, टेक्सास में ब्लू ओरिजिन की लॉन्च सुविधा से शनिवार सुबह 10AM ET के ठीक बाद उड़ान भरी। पूरी उड़ान लिफ्टऑफ से टच डाउन तक सिर्फ 10 मिनट तक चली। न्यू शेपर्ड रॉकेट के शीर्ष पर एक क्रू कैप्सूल के अंदर सवार होकर, छह-व्यक्ति चालक दल 351,225 फीट या पृथ्वी से 66 मील से अधिक की ऊंचाई पर चढ़ गया, जिसे अंतरिक्ष की सीमा से ऊपर माना जाता है। कुछ मिनटों के भारहीनता का अनुभव करने के बाद, चालक दल को ले जाने वाला कैप्सूल टेक्सास के रेगिस्तानी तल पर छू गया, जबकि न्यू शेपर्ड बूस्टर सफलतापूर्वक लैंडिंग पैड पर सीधा उतरा।

आज के दल में एक इंजीनियर और निवेशक इवान डिक भी शामिल थे, साथ ही साथ बेस वेंचर्स और एडवाइजरी के संस्थापक लेन बेस भी शामिल थे। बेस अपने बेटे, कैमरन बेस को साथ लाया, जिससे वे एक साथ अंतरिक्ष में जाने वाले पहले पिता और बच्चे की जोड़ी बन गए। अंतिम चालक दल के सदस्य डायलन टेलर, वोयाजर अंतरिक्ष के सीईओ और अंतरिक्ष उद्योग में सक्रिय निवेशक थे। ये चारों इस उड़ान के लिए भुगतान करने वाले ग्राहक थे, जबकि स्ट्रैहान और चर्चली “सम्मानित अतिथि” थे। ब्लू ओरिजिन ने यह खुलासा नहीं किया कि प्रत्येक व्यक्ति ने अपनी सीट के लिए कितना भुगतान किया।

ब्लू ओरिजिन द्वारा फोटो

एक बार वापस जमीन पर, स्ट्रैहान ने कैप्सूल से पृथ्वी की दृष्टि का वर्णन लोगों के एक समूह में किया जिसमें ब्लू ओरिजिन के संस्थापक जेफ बेजोस शामिल थे। तभी किसी ने उनसे पूछा कि क्या ग्रह आसपास है।

“ठीक है, क्यारी इरविंग,” स्ट्रैहान ने उत्तर दिया। इरविंग, एक पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी, जिसे एक बार घोषित किया गया था उनका मानना ​​था कि पृथ्वी चपटी है, यद्यपि उन्होंने तब से कहा है कि उन्हें सार्वजनिक रूप से यह कहने के लिए “क्षमा करें”. स्ट्रैहान के मजाक के जवाब में, बेजोस चिल्लाया, “फ्लैट इथर!” स्ट्रैहान ने यह भी कहा कि वह फिर से उड़ान भरना चाहता है, लेकिन बेजोस ने मजाक में कहा कि उसे अगले के लिए भुगतान करना होगा।

चर्चली ने बेजोस से अपने अनुभव के बारे में बात की, जो उनके पिता ने 1961 में वापस किया था, जब उन्होंने मर्करी-रेडस्टोन रॉकेट पर सबऑर्बिटल स्पेस के लिए उड़ान भरी थी। “भगवान, उसे वह भी आनंद नहीं मिला जिसका मैं आनंद लेने जा रहा हूं,” चर्चली ने उड़ान से पहले अपने विचारों के बारे में कहा। “वह काम कर रहा था!”

आज के प्रक्षेपण से पहले, ब्लू ओरिजिन ने न्यू शेपर्ड पर अंतरिक्ष में केवल चार चालक दल उड़ाए थे। जुलाई में कंपनी के पहले क्रू लॉन्च ने बेजोस के साथ-साथ प्रसिद्ध महिला एविएटर वैली फंक को भी लॉन्च किया। अक्टूबर में दूसरी उड़ान में अभिनेता विलियम शैटनर शामिल थे, जिन्हें टीवी शो स्टार ट्रेक में कैप्टन जेम्स किर्क की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था।

आज की उड़ान के सभी छह यात्रियों को फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन से अपने वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री पंख प्राप्त करने चाहिए, जिसने ऐतिहासिक रूप से 50 मील से ऊपर उड़ान भरने वाले लोगों को छोटे पिन दिए हैं। हालांकि, इस सप्ताह एफएए ने वाणिज्यिक अंतरिक्ष पर्यटन युग के आगमन का हवाला देते हुए, वर्ष के अंत तक इस प्रथा को समाप्त करने की घोषणा की। आगे बढ़ते हुए, यह अब भविष्य के सभी अंतरिक्ष यात्रियों को सूचीबद्ध करेगा जो एजेंसी की वेबसाइट पर 50 मील से ऊपर उड़ान भरते हैं। इसका मतलब है कि आज की उड़ान में छह लोग एफएए के पंख प्राप्त करने वाले अंतिम उड़ान भरने वाले हो सकते हैं।

आज की उड़ान एफएए के कहने के बाद आती है कि उसने ब्लू ओरिजिन की सुरक्षा संस्कृति की जांच बंद कर दी है। एफएए ने शुरू में अक्टूबर में एक जांच शुरू की, जब कंपनी के 21 पूर्व और वर्तमान कर्मचारियों ने एक निबंध लिखा, जिसमें ब्लू ओरिजिन ऑफ कल्चर पर यौन उत्पीड़न और सुरक्षा चिंताओं का आरोप लगाया गया था। हालांकि, एफएए बताता है कगार दावों की जांच करने के बाद उसे “कोई विशिष्ट सुरक्षा समस्या नहीं” मिली।

सुधार 11 दिसंबर, शाम 6:30 बजे ईटी: लेख के एक पुराने संस्करण में कहा गया है कि काइरी इरविंग बोस्टन सेल्टिक्स के लिए एक बास्केटबॉल खिलाड़ी है जब वह अब उस टीम के लिए नहीं खेलता है। हमें त्रुटि का खेद है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks