20 Years Of The Legend of Bhagat Singh: इस फिल्म के किरदारों के लिए कई शहरों में हुए थे ऑडिशन


अजय देवगन (Ajay Devgn) स्टारर फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ (The Legend of Bhagat Singh) के 20 बरस पूरे हो चुके हैं. राजकुमार संतोषी (Rajkumar Santoshi) के निर्देशन में बनी ये फिल्म 7 जून 2002 में रिलीज हुई थी. हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन भारत समेत दुनिया भर के क्रिटिक्स ने सराहा था. साल 2002 में 3 महीने के अंदर ही भगत सिंह पर तीन फिल्में बनाई गई थीं. ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ के अलावा बॉबी देओल स्टारर ‘23 मार्च 1931 :शहीद’ और सोनू सूद स्टारर ‘शहीद-ए-आजम’. हालांकि संतोषी की फिल्म सबसे अलग थी.

राजकुमार संतोषी की इस फिल्म में अजय देवगन के अलावा फरीदा जलाल, राज बब्बर,सुशांत सिंह. डी संतोष और अखिलेंद्र मिश्रा जैसे सपोर्टिंग एक्टर थे. संतोषी ने ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ के छोटे-छोटे रोल के लिए कलाकारों के चयन में काफी मेहनत की थी. इसके लिए दिल्ली से लेकर लखनऊ समेत कई शहरों में ऑडिशन किए थे.

अजय देवगन को मिला था नेशनल अवॉर्ड
ए आर रहमान के देशभक्ति से लबरेज गानों से दर्शक थियेटर में झूम उठे थे. ‘मेरा रंग दे बसंती चोला’, ‘देस मेरे देस मेरे’ और ‘सरफरोशी की तमन्ना’ जैसे गाने 20 साल से भी ज्यादा वक्त से लोगों के पसंदीदा देशभक्ति गीत बने हुए है. अजय देवगन को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था और एक्टर युवा क्रांतिकारी के इस रोल को अपने दिल के बेहद करीब मानते हैं. फिल्म की 20वीं बर्षगांठ पर अजय ने ट्विटर पर फिल्म के प्रति अपना आभार जताया.

अजय देवगन के दिल के करीब है फिल्म
अजय देवगन ने ट्विटर पर लिखा ’20 साल बाद भी #The Legend of Bhagat Singh एक ऐसी फिल्म है जिस पर मुझे गर्व है. इसमे जो भावना है वह मेरे लिए और हर भारतीय के लिए हमेशा के लिए है. इस यादगार फिल्म का एक छोटा सा हिस्सा बनने के लिए आभारी हूं. जय हिंद’.

(फोटो साभार: Twitter)

ये भी पढ़िए-बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन का अंदाज कॉपी किया तो सीधे हवालात पहुंचा युवक, देखें, VIDEO

राजकुमार संतोषी-सनी देओल की दोस्ती में आई दरार
20 साल पहले भगत सिंह  मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस फिल्म की वजह से फिल्म निर्देशक राजकुमार संतोषी और बॉलीवुड एक्टर सनी देओल की दोस्ती में दरार पड़ गई थी. क्योंकि सनी चाहते थे कि अजय देवगन की जगह उनके भाई बॉबी देओल को कास्ट किया जाए.

Tags: Ajay Devgn, Shaheed Bhagat Singh

image Source

Enable Notifications OK No thanks