ओमिक्रॉन से 30% ज्यादा जानलेवा है उसका सब वेरिएंट BA.2, टॉप एक्‍सपर्ट्स की चौंकाने वाली रिपोर्ट


नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के अत्‍यधिक संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) के सब वेरिएंट BA.2 को लेकर टॉप एक्‍सपर्ट्स ने अलर्ट जारी करते हुए उसे ओमिक्रॉन से 30 फीसदी अधिक आक्रामक बताया है. अमेरिकी सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य वैज्ञानिक एरिक लिआंग फीगल-डिंग ने SARS-CoV-2 वायरस के अत्यधिक पारगम्य ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट BA.2 को लेकर अपना डेटा शेयर किया है. उन्‍होंने कहा है कि BA.2 यूरोप और अन्‍य देशों में सक्रिय हो रहा है और उसने अन्‍य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से संक्रमण फैलाना शुरू कर दिया है.

उन्‍होंने कहा कि BA.2 की विकास दर भी प्रति सप्‍ताह 125 प्रतिशत है, जो बेहद तेज है. यह बहुत जल्‍द ही अन्‍य वेरिएंट को पीछे छोड़ कर सबसे अधिक प्रभावी हो जाएगा. विश्व स्तर पर, BA.1 ने 25 जनवरी तक सार्वजनिक वायरस ट्रैकिंग डेटाबेस GISAID को सबमिट किए गए 98.8% अनुक्रमित मामलों के लिए जिम्मेदार है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कई देश BA.2 के रूप में ज्ञात सबवेरिएंट में हालिया वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं.  विशेषज्ञों ने कहा कि अन्य वेरिएंट की तरह, BA.2 के साथ संक्रमण का पता कोरोनोवायरस घरेलू परीक्षण किटों से लगाया जा सकता है, हालांकि वे यह नहीं बता सकते कि कौन सा संस्करण जिम्मेदार है.

BA.1 और BA.2 के अलावा, WHO ने  Omicron अम्ब्रेला के अंतर्गत दो अन्य सबवेरिएंट BA.1.1.1.529 और BA.3 सूचीबद्ध करता है.  सभी आनुवंशिक रूप से निकटता से संबंधित हैं, लेकिन प्रत्येक में उत्परिवर्तन होते हैं जो उनके व्यवहार को बदल सकते हैं. फ्रेड हचिंसन कैंसर सेंटर के एक कम्प्यूटेशनल वायरोलॉजिस्ट ट्रेवर बेडफोर्ड, जो SARS-CoV-2 के विकास पर नज़र रख रहे हैं, ने ट्विटर पर लिखा कि BA.2 डेनमार्क में लगभग 82%, यूके में 9% और दुनिया में 8% मामलों का प्रतिनिधित्व करता है.

Tags: Corona Virus, Omicron variant

image Source

Enable Notifications OK No thanks