पीएम मोदी के हर घर तिरंगा अभियान को देशभर में पहुंचाएंगे 40 हजार व्‍यापारी संगठन


नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कल ही शुरू किए गए राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत हर घर तिरंगा अभियान को देशभर में पहुंचाने का जिम्‍मा व्‍यापारी संगठनों ने उठा लिया है. इस अभियान की देश के जन-जन तक पहुंचा कर आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक देश भर में 25 करोड़ से ज़्यादा घरों में भारत की आन-बान-शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को पहुंचाने की योजना भी तैयार कर ली गई है. कल ही केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के डीपीआईआईटी विभाग ने मंत्रालय में एक मीटिंग आयोजित की जिसमें देश के चुनिंदा व्यापार एवं उद्योग संगठन भी शामिल किए. जिसके बाद अब देश के करीब 40 हजार व्‍यापारी संगठनों ने इस अभियान को आगे बढ़ाने की जिम्‍मेदारी ली है.

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल के साथ कैट के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणजीत खारी और प्रदेश संगठन मंत्री राजीव बत्रा मौजूद थे. वहीं वीसी पर अन्य व्यापारी नेताओं के अलावा कानपुर से ऑल इंडिया जूलर्स एवं गोल्ड्स्मिथ फ़ेडरेशन के अध्यक्ष पंकज अरोरा और झारखंड से कैट के राष्ट्रीय सचिवसुरेश सोन्थलिया भी मीटिंग में विशेष रूप से शामिल हुए. मीटिंग में देश भर में व्यापार, उद्योग, सामाजिक एवं अन्य समकक्ष राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय संगठनों से आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा राष्ट्रीय अभियान को तेज गति से पूरे देश में सभी वर्गों में फैलाए जाने का आह्वान किया गया.

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊँचा रहे हमारा का जय घोष करते हुए कैट दिल्ली के 3000 से ज़्यादा और देश भर के 40 हज़ार से अधिक व्यापारी संगठनों के माध्यम से न केवल व्यापारियों बल्कि अन्य लोगों में भी इस अभियान को घर घर तक ले जाएगा. उन्होंने कहा कि इस अभियान के जरिए उन लाखों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और देश के वीर जवानों जिन्होंने तिरंगे की रक्षा की खातिर अपनी जान देने में पीछे नहीं हटे और जी हर समय सीमा पर डटे रहते हैं , को देश अपनी श्रद्धा और आदर देगा.

भरतिया और खंडेलवाल ने कहा कि कैट ने देश के सभी बाजारों और अन्य स्थानों पर हर घर तिरंगा अभियान को घर घर तिरंगा, दुकान दुकान तिरंगा के रूप में जोरदार तरीके से चलाने का निर्णय किया है. कैट इस अभियान में ट्रांसपोर्ट, लघु उद्योग, उपभोक्ताओं, किसानों सहित देश भर में राष्ट्रीय एवं राज्यस्तरीय सामाजिक, शैक्षिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक संगठनों को भी जोड़ कर एक महा-अभियान चलाएगा.

भरतिया और खंडेलवाल ने कहा की इसी बीच कैट ने दिल्ली और देश के सभी व्यापारियों एवं व्यापारी संगठनों से अपील की है की वो योजना बनाए की किस प्रकार से व्यापारी एवं उनके कर्मचारी अपनी दुकानों एवं घरों पर तिरंगा लहराएं और अपनी अपनी मार्केटों को तिरंगे रंग की बिजली से रोशन करें. वहीं अपनी अपनी मार्केटों में ज़्यादा से ज़्यादा होर्डिंग. पोस्टर एवं बैनर लगाएं. दोनों व्यापारी नेताओं ने कहा की देश भर में व्यापारी संगठन अपनी मार्केटों में इस अभियान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए रैलियां निकालें. सभी व्यापारी अपनी दुकानों पर पोस्टर लगाएं और संभव हो तो स्टैंडी भी लगाएं. 13 अगस्त से 15 अगस्त तक सारे देश में तिरंगा माहौल बनाया जाएगा. इस अभियान को आम जन तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का अधिकतम उपयोग किया जाएगा.

Tags: Indian National Flag, PM Modi, Tiranga yatra

image Source

Enable Notifications OK No thanks