5 फूड्स जो महिलाओं में इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या को कर सकते हैं रेगुलर, डाइट में जरूर करें शामिल


Foods which regulate Periods: कई महिलाएं इर्रेगुलर पीरियड्स (Irregular Periods) की समस्या से परेशान रहती हैं. इर्रेगुलर पीरियड्स में कई बार दो से तीन महीने तक किसी-किसी महिला को पीरियड्स नहीं होता है. कई बार पीरियड मिस होने से हेवी या बहुत कम ब्लीडिंग होती है. साथ ही शारीरिक समस्याएं जैसे सिर, पेट और कमर दर्द, जी मिचलाने से महिलाएं परेशान हो जाती हैं. कुछ महिलाओं में मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन भी देखने को मिलता है. वैसे तो गर्भधारण करने से भी पीरियड्स मिस हा सकता है, लेकिन आपको यह समस्या लगातार होती है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

इर्रेगुलर पीरियड्स के कारण

खराब जीवनशैली, तनाव, अनहेल्दी खानपान, कम सोना, अधिक चिंता करना आदि जैसे कारक (Irregular Periods Reasons) पीरियड्स के साइकल को प्रभावित करती हैं. कुछ शारीरिक समस्याएं जैसे पीसीओडी, मोटापा, ओवरी में सिस्ट, पीसीओएस, हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण भी आपका पीरियड्स अनियमित हो सकता है. ये समस्याएं आपको परेशान कर रही हैं, तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

फूड्स जो इर्रेगुलर पीरियड्स को करते हैं रेगुलर

कुछ फूड्स में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कई तरह की शारीरिक समस्याओं (Diet Tips for Irregular Periods) को दूर करने में मददगार होते हैं. हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके नियमित सेवन से आप पीरियड्स से संबंधित हर समस्या को दूर कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: Periods Guide: उम्र के साथ-साथ पीरियड साइकिल में आते हैं ये बदलाव, जानें

1 हल्दी करे इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या दूर

हल्दी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद हर्ब है, जिसमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं. यह ना सिर्फ इंफेक्शन से बचाती है, बल्कि अनियमित पीरियड्स का इलाज भी करती है. यदि आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या है, तो आप रात में सोने से पहले शहद के साथ गर्म दूध पिएं. इससे पीरियड क्रैम्प ठीक हो सकता है. हल्दी में मौजूद करक्युमिन एस्ट्रोजन हार्मोन की तरह असरदायक होता है, जो इर्रेगुलर पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद कर सकता है.

2 जीरा भी है फायदेमंद

जीरे में कुछ ऐसे प्रभावशाली पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो गर्भाशय की मांसपेशियों को सिकोड़ने और पीरियड्स की साइकिल को सुव्यवस्थित करने में मदद करते हैं. आप नियमित रूप से कुछ दिनों के लिए जीरे वाला पानी पिएं. इसके लिए रात में एक कप पानी में दो चम्मच जीरा डालकर छोड़ दें. सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं.

इसे भी पढ़ें: Periods के दौरान होता है तेज दर्द तो खाने में शामिल करें ये चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

3 अनियमित पीरियड्स होने पर खाएं अनानास

यदि आपको पीरियड्स में किसी भी तरह की समस्या होती है या फिर अधिक दर्द, ऐंठन होता है, तो आप अनानास का सेवन जरूर करें. इस फल में ब्रोमेलेन नामक एन्जाइम होता है, जो यूटरस की लाइनिंग में आने वाली समस्या को सही करके पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद करता है. यह लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाता है. इस तरह से पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो सही होता है.

4 दालचीनी से पीरियड्स साइकिल करें सही

दालचीनी सप्लीमेंट शरीर में इंसुलिन के स्तर को रेगुलेट करने में मदद करती है. इंसुलिन लेवल कम होने से भी पीरियड्स संबंधित समस्याएं होती हैं. पीसीओएस होने पर आप दालचीनी का सेवन करें, इससे दर्द कम होता है, इर्रेगुलर पीरियड्स सामान्य हो जाता है.

5 सौंफ वाला पानी पिएं

सौंफ अनियमित पीरियड्स के इलाज के लिए एक बेहद ही प्रभावी हर्ब है. यह हार्मोन को संतुलित करने, ओव्यूलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है. मासिक धर्म के कारण होने वाले ऐंठन, पेट दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. एक गिलास पानी उबालें. इसमें 1-2 चम्मच सौंफ डाल दें. जब पानी आधा बच जाए, तो इसे छान लें। सौंफ वाला पानी पीने से अनियमित मासिक धर्म की समस्या दूर होती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks